Hindustani (1996) – Indian Movie Interesting Facts in Hindi: तमिल फिल्म हिंदुस्तानी से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

15 Mind Blowing & Interesting Facts about Indian (1996) Movie in Hindi

Indian Movie Interesting Facts in Hindi: दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हाल ही में रिलीज़ हुई कमल हासन स्टारिंग इंडियन 2 को ऑडियंस की तरफ से कुछ खास रिस्पोंस नहीं मिल पाया और ना ही ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल दिखा पाई. हालाँकि फिल्म से उम्मीदें काफी अच्छी थी लेकिन फिल्म ने ऑडियंस को पूरी तरह से निराश किया.

वैसे इंडियन साल 1996 में आई तमिल फिल्म इंडियन का ही सीक्वल है और आज की इस पोस्ट में हम Indian फिल्म से ही जुड़े Interesting Facts के बारे में बात करेंगे. इसके अलावा इसके Budget, Box Office Collection, Records और Awards के बारे में भी बात करेंगे.  

Indian Movie Star Cast
Kamal Haasan
Manisha Koirala
Urmila Matondkar
Story & Directed by S. Shankar
Produced by A. M. Rathnam
Music by A. R. Rahman
You can watch video also

15 Unknown & Interesting Facts about Indian Movie In Hindi, Budget, Box Office Collection, Trivia, Review, Revisit, Cast & Verdict, 1996 Tamil Film

दोस्तों, Indian एक Action फिल्म थी जिसे 9 मई 1996 में रिलीज़ किया गया था. फिल्म में कमल हासन डबल रोल में नजर आये थे और इनके अलावा फिल्म में मनीषा कोइराला और उर्मिला मातोंडकर को भी देखा गया था. फिल्म की राइटिंग और डायरेक्शन का काम शंकर ने किया था. साथ ही म्यूजिक दिया था ए. आर. रहमान ने. 

ये फिल्म तमिल लैंग्वेज के साथ-साथ तेलुगु, मलयालम और हिंदी में भी रिलीज़ की गई थी. तेलुगु में इसे Bharathyeedu और मलायलम में इंडियन नाम से रिलीज़ किया गया. इसके अलावा हिंदी वर्जन में ये फिल्म ‘हिंदुस्तानी’ टाइटल के साथ 23 अगस्त 1996 में रिलीज़ की गई. आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दूं कि हिंदी वर्जन के लिए फिल्म के कई सीन्स की शूटिंग दोबारा की गई थी.

हिंदी वर्जन के लिए फिल्म में मनोरमा जी की जगह बॉलीवुड से अरुणा ईरानी जी को लिया गया था. इसी के चलते मेकर्स, ओरिजिनल रिलीज़ के करीब 3 महीने बाद ही इसे हिंदी में रिलीज़ कर पाए. हिंदी वर्जन में अपने सभी डायलॉग्स कमल हासन साहब ने खुद ही डब किये थे.

Indian को मैक्सिमम क्रिटिक्स की तरफ से हाइली पॉजिटिव रिव्यू मिले थे. इसके अलावा IMDB रेटिंग की बात करें तो इस फिल्म को 8.1/10 की जबरदस्त रेटिंग मिली हुई है. इन सब के अलावा ऑडियंस की तरफ से इस फिल्म को जबरदस्त रिस्पोंस मिला था. तमिल वर्जन के अलावा इसे तेलुगु, मलयालम और हिंदी सभी भाषाओँ में खूब पसंद किया गया.

इतना ही नहीं तमिलनाडु के कई थियेटरों में फिल्म कई महीनों तक लगातार हाउसफुल भी रही थी. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Indian Movie Budget : 15 करोड़ रूपये
Indian Movie Box Office Collection (India) : 58 करोड़ रूपये
Indian Movie Box Office Collection (Worldwide) : 65 करोड़ रूपये

दोस्तों, अब इंडियन फिल्म के रिकार्ड्स के बारे में बात करते हैं. इंडियन फिल्म उस टाइम की सबसे महंगी भारतीय फिल्म थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी. इसके अलावा ये उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म भी बनी थी.

इतना ही नहीं इस फिल्म ने पिछली सभी साउथ फिल्मों के रिकार्ड्स तोड़ दिए थे. तमिल सिनेमा की बात करें तो इस फिल्म की रिलीज़ के बाद करीब 9 सालों तक ये रिकॉर्ड इंडियन के पास रहा. 9 साल बाद यानि कि 2005 में आई रजनीकांत सर की फिल्म चंद्रमुखी ने ये रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

The Return of Abhimanyu – Irumbu Thirai Interesting Facts In Hindi: द रिटर्न ऑफ अभिमन्यु फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

इन सब के अलावा इंडियन साल 1996 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म भी बनी. उस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान स्टारिंग राजा हिंदुस्तानी थी जिसने वर्ल्डवाइड 76 करोड़ रूपये का बिज़नेस किया था. 

Hindustani (1996) – Indian Movie Interesting Facts in Hindi

दोस्तों, इंडियन कई मायनों में एक यादगार फ़िल्म है, जो सिर्फ़ कमल हासन के लिए ही नहीं बल्कि उनके फ़ैंस के लिए भी बेहद ही खास रही. आइए, एक नज़र डालते हैं इंडियन से जुड़ी कुछ ऐसी बातों पर जो इसे और भी ख़ास बनाती हैं. 

1. दोस्तों, रिलीज़ के तुरंत बाद ही ये फिल्म ऑडियंस के बीच जबरदस्त पॉपुलर हो गई थी. इसी के चलते पूरे इंडिया में फिल्म ने जबरदस्त कमाई की. इतना ही नहीं फिल्म की जबरदस्त पॉपुलैरिटी को देखते हुए इसे 3 नेशनल अवॉर्ड और 2 फिल्मफेयर के अलावा भी कई अवॉर्ड्स दिए गए. इन सब के अलावा इस फिल्म को इंडिया की तरफ से ऑस्कर के लिए भी भेजा गया था लेकिन वहां पर इसका सिलेक्शन नहीं हो पाया.

2. ‘इंडियन’ फिल्म के हिंदी वर्जन के लिए कमल हासन इसका टाइटल ‘इंडियन’ ही रखना चाहते थे लेकिन उस टाइम पर ये टाइटल सनी देओल के पास रिज़र्व था और कमल हासन की टीम की तरफ से इस बारे में उनसे बात भी की गई थी लेकिन सनी देओल पहले ही इस टाइटल के साथ एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे जोकि बाद में साल 2001 में रिलीज़ की गई. इसी वजह से सनी देओल ने इसके लिए साफ़ मना कर दिया. यही वजह थी कि हिंदी वर्जन के लिए मेकर्स को हिंदुस्तानी टाइटल फाइनल करना पड़ा.

Policewala Gunda 3 – Saamy Movie Facts and Its All 4 Remakes – Lakshmi Narasimha | Barood | Ayya | Policegiri

3. जैसा कि मैंने शुरुआत में बताया कि फिल्म में कमल हासन को डबल रोल में दिखाया गया था. एक रोल में इन्हें यंग तो दूसरे में इन्हें इन्ही के फादर के रोल में काफी बूढ़ा दिखाया दिखाया था. फिल्म में कमल हासन को बूढ़ा दिखाने के लिए प्रोस्थेटिक मेकअप का इस्तेमाल किया गया.

हालांकि अब तो ये काफी आम और नार्मल हो गया है लेकिन उस टाइम पर हमारे पास उतनी अच्छी टेक्नीक नहीं थी जिसकी वजह से ये काफी मुश्किल था और इंडियन भारतीय सिनेमा की पहली ऐसी फिल्म रही जिसमे प्रोस्थेटिक मेकअप का इस्तेमाल पहली बार किया गया था.

4. दोस्तों, फिल्म में एक सीन है जिसमें कमल हासन के कैरेक्टर को हमारे फ्रीडम फाइटर सुभाष चंद्र बोस जी के साथ दिखाना था. लेकिन इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे ग्राफिक डिजायनर वेंकी ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि ये उस टाइम पर उनके करियर का सबसे टफ प्रोजेक्ट था. क्योंकि उस टाइम पर इतनी अच्छी तकनीक नहीं थी और इसी के चलते उन्हें इस पर काफी काम करना पड़ा.

आज जो चीजें कंप्यूटर ग्राफ़िक्स से काफी आसानी से हो जाती हैं उन्हें 28 साल पहले करना वाकई काबिले तारीफ था. इस सीन को कम्पलीट करने के लिए उन्होंने नेताजी के पुराने फुटेज इस्तेमाल किये.

5. वैसे तो फिल्म के लीड हीरो कमल हासन, सेनापति वाले करैक्टर में एकदम परफेक्ट साबित हुए लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि शुरुआत में कमल हासन ये फिल्म नहीं करना चाहते थे. क्योंकि स्क्रिप्ट पढने के बाद उन्हें एहसास हुआ कि कुछ इसी तरह के टॉपिक पर वो पहले भी एक फिल्म Naam Pirandha Mann कर चुके हैं. वो थोड़ा डरे हुए थे और उन्हें लगा कि ये टॉपिक काम नहीं करेगा. इतना ही नहीं उन्होंने मन बना लिया था कि वो फिल्म नहीं करेंगे लेकिन शंकर को डायरेक्ट मना भी नहीं कर सकते थे.

इसके लिए उन्होंने अपनी फीस बढ़ा दी. लेकिन कहते हैं ना कि ‘दाने-दाने पर लिखा है खाने वाले का नाम’, शंकर ने भी डिसाइड कर लिया था कि वो ये फिल्म बनायेंगे तो सिर्फ और सिर्फ कमल हासन के साथ. इसलिए वो उनकी बढ़ाई हुई फीस के साथ भी मान गए और इतना ही नहीं शूटिंग शुरू होने से पहले ही कमल हासन को उनकी पूरी फीस देने के लिए भी तैयार हो गए. बस फिर क्या था, कमल हासन को फिल्म करनी ही पड़ी और बाद में जो इस फिल्म ने इतिहास रचा वो तो सभी जानते हैं.

6. मनीषा कोइराला से पहले डायरेक्टर शंकर ने बॉलीवुड से ही ऐश्रार्य राय से बात की थी और उनका फिल्म में आना लगभग तय था लेकिन एंड मूमेंट पर ऐश्वर्या ने इसके लिए मना कर दिया. इसके बाद ही ये रोल मनीषा के पास गया. हालांकि ये भी एक रीज़न था कि शंकर ने फिल्म में मनीषा वाले करैक्टर का नाम ऐश्वर्या रखा.

Magadheera Movie Facts in Hindi: Ram Charan की फिल्म मगधीरा से जुड़ी 16 रोचक बातें

इनके अलावा बात करें उर्मिला मातोंडकर की तो फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर ए आर रहमान साहब ने मेकर्स को उर्मिला का नाम सजेस्ट किया था क्योंकि रहमान साहब को उनकी पिछली फिल्म रंगीला में उनका काम काफी पसंद आया.

हालांकि उर्मिला से पहले नम्रता शिरोड़कर ने भी इस रोल के लिए ऑडिशन दिया था लेकिन वो फिल्म में अपनी पसंद की कॉस्टयूम पहनना चाहती थीं और मेकर्स को ये मंजूर नहीं था. इसके बाद नम्रता इस प्रोजेक्ट से बाहर हो गईं. इसी बीच शंकर ने शिल्पा शेट्टी से भी बात की थी लेकिन बाकी प्रोजेक्ट्स में बीजी होने की वजह से शिल्पा इस फिल्म के लिए हाँ नहीं कर पाईं.

7. जिस टाइम पर ये फिल्म रिलीज़ हुई उस टाइम पर कमल हासन की उम्र करीब 40 साल थी और उनकी लीड एक्ट्रेस सुकन्या की उम्र महज 20 साल थी लेकिन फिल्म में उन्हें 70 साल के बूढ़े दिखाना था जिसके लिए मेकर्स ने मास्क और स्टार ट्रेक जैसी कई बड़ी हॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाले जाने माने मेकअप मैन माइकल वेस्टमोर को हायर किया था. 

8. फिल्म के डायरेक्टर शंकर ने प्राइवेसी को लेकर काफी स्ट्रिक्ट नियम बनाए थे जिससे कि फिल्म के बारे में कोई भी जानकारी बाहर ना आये. फिल्म के सेट पर बाहर से स्टार्स तक को एंट्री नहीं मिलती थी. एक बार जैकी श्रॉफ, इंडियन फिल्म के सेट से कुछ ही दूरी पर शूटिंग कर रहे थे और उनकी सेट पर जाने की इच्छा हुई लेकिन टीम ने उन्हें अंदर नहीं आने दिया.

9. फिल्म के लंदन शिड्यूल के टाइम पर सभी स्टार्स को बाहर निकलने में काफी प्रॉब्लम होती थी. क्योंकि डायरेक्टर शंकर नहीं चाहते थे कि कोई उन्हें वहां पहचाने और फिल्म के बारे में कोई जानकारी बाहर आये. इसके लिए सभी स्टार्स को छुप कर ही रहना पड़ता था. लेकिन इस दौरान कमल हासन साहब को काफी फायदा हुआ. वो अपने प्रोस्थेटिक मेकअप के साथ ही बाहर घूमने चले जाया करते थे और उन्हें कोई पहचान भी नहीं पाता था.

Top 15 Upcoming Sequels in 2024-25 indian 2

Indra The Tiger Movie Facts In Hindi: Chiranjeevi की फिल्म इंद्र दि टाइगर से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

10. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस फिल्म का सीक्वल इंडियन 2 कुछ टाइम पहले ही रिलीज़ किया गया था. इंडियन 2 के बारे में बात करें तो इसकी अनाउंसमेंट 2017 में ही कर दी थी लेकिन कुछ अननोन रीज़न की वजह से फिल्म में देरी हुई. इसके बाद 2 साल कॉविड की वजह से फिल्म पर कोई काम नहीं हो पाया. फाइनली ये फिल्म अब जाकर रिलीज़ हुई.

कहने का मतलब ये है कि इंडियन 2 अपने तय किये हुए टाइम के हिसाब से करीब 5 साल लेट रिलीज़ हुई. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म का हाल कैसा हुआ ये तो सभी जानते हैं लेकिन इसके अलावा आप ये भी जानते होंगे कि इंडियन 2 के साथ-साथ इसके दूसरे सीक्वल इंडियन 3 की अनाउंसमेंट भी हो चुकी है और इसकी रिलीज़ डेट 24 जनवरी 2025 फाइनल की गई है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडियन 2 के फाइनल कट के बाद इसकी लेंथ करीब 6 घंटे आ रही थी और शंकर इसे पूरा रखना चाहते थे. यही वजह थी कि इंडियन 2 को 2 पार्ट्स में रिलीज़ करने का प्लान बनाया. लेकिन इंडियन 2 के फेल होने के बाद इसके दूसरे सीक्वल के सक्सेसफुल होने के चांस काफी कम नजर आ रहे हैं.

Request:

दोस्तों, Indian फिल्म से जुड़ी ये जानकारी आपको कैसी लगी? साथ ही इसके सीक्वल Indian 2 को लेकर आप क्या कहना चाहेंगे? इंडियन 3 से आपको कितनी उम्मीदें हैं? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. दोस्तों, आज की ये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

Founder & Author : My name is Deepak Giri & I am from New Delhi, India. Filmi FryDay is your one stop shop for everything Entertainment.

Leave a Comment