Top 20 RRR Movie Facts in Hindi: RRR फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें

RRR Movie Facts in Hindi: Interesting Facts, Budget, Box Office, Records, Awards, Trivia, Revisit, Shooting Locations

RRR Movie Facts in Hindi: दोस्तों, भारतीय सिनेमा के इतिहास में अभी तक ऐसी कई फिल्में बनी हैं जिन्होंने दुनियाभर में भारत देश का नाम खूब रोशन किया है. वैसे हालिया फिल्म की बात करें तो इनमे से इसी साल रिलीज़ हुई पठान भी थी जिसने इंडिया के अलावा विदेशों में भी जमकर कमाई की थी.  इनमे से एक फिल्म RRR भी है जिसने सिर्फ नाम ही नहीं कमाया बल्कि हॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों को पछाड़कर ऑस्कर भी अपने नाम किया.

ऐसे ही कुछ रोचक जानकारी के साथ आज हम बात करेंगे एस.एस. राजामौली की एपिक फिल्म RRR के बारे में. साथ ही इस फिल्म के बजट, बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, रिकार्ड्स, अवॉर्ड्स और शूटिंग लोकेशन जैसी तमाम जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे. तो चलिए आज का ये सिलसिला शुरू करते हैं.

You can watch video also about RRR Movie Facts in Hindi

RRR Movie Star Cast

Junior NTR
Ram Charan
Ajay Devgn
Alia Bhatt
Shriya Saran
Ray Stevenson
Alison Doody
Olivia Morris

Directed by S. S. Rajamouli
Story by K.V. Vijayendra Prasad
Produced by D. V. V. Danayya
Music by M. M. Keeravani

RRR Movie Release Date

1. दोस्तों, RRR तेलुगु लैंग्वेज में बनी एक Epic Action Drama Film फिल्म थी जो 25 मार्च 2022 में तेलुगु लैंग्वेज के साथ-साथ तमिल, कन्नाडा, मलयालम और हिंदी लैंग्वेज में भी एक ही साथ रिलीज़ की गई थी. इसके अलावा ये फिल्म इंडिया के बाहर करीब 60 देशों में अलग-अलग रिलीज़ की गई थी.

RRR Movie Star Cast

2. RRR फिल्म की स्टारकास्ट की बात करें तो फिल्म में जूनियर एनटीआर और राम चरण लीड रोल में थे. इनमे से जूनियर एनटीआर ने फ्रीडम फाइटर कोमाराम भीम और राम चरण ने दूसरे फ्रीडम फाइटर अल्लूरि सीताराम राजु का रोल प्ले किया था. इनके अलावा अजय देवगन और आलिया भट्ट भी फिल्म में छोटे से रोल में नजर आये थे. अजय देवगन और आलिया भट्ट दोनों की ही ये पहली तेलुगु फिल्म थी. इनके अलावा फिल्म में कुछ इंग्लिश एक्टर्स को भी लिया गया था. साथ ही फिल्म का डायरेक्शन किया था S.S. Rajamouli ने.

3. RRR को मैक्सिमम क्रिटिक्स की तरफ से हाइली पॉजिटिव रिव्यू मिले थे. इसके अलावा IMDB रेटिंग की बात करें तो इस फिल्म को 7.8/10 की रेटिंग मिली हुई है. इन सब के अलावा ऑडियंस की तरफ से इस फिल्म को जबरदस्त रिस्पोंस मिला था.

इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस वर्डिक्ट की बात करें तो बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म Blockbuster हुई थी. इस फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

RRR Movie Box Office Collection

RRR Movie Budget : 550 करोड़ रूपये
RRR Movie Box Office Collection (India) : 782 करोड़ रूपये
RRR Movie Box Office Collection (Worldwide) : 1300 करोड़ रूपये

Top 20 RRR Movie Facts in Hindi ram charan junior ntr fees
Image Source: news18

RRR Movie Records

4. दोस्तों, अब RRR फिल्म के रिकार्ड्स के बारे में बात करते हैं. फिल्म ने वर्ल्डवाइड ओपनिंग डे पर करीब 240 करोड़ रूपये का आंकड़ा पार कर लिया था और इसी के साथ बाहुबली 2 का रिकॉर्ड तोड़कर RRR ओपनिंग डे पर ही सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इंडियन फिल्म बन गई थी.

इसके अलावा वर्ल्डवाइड कमाई के मामले में दंगल और बाहुबली 2 के बाद RRR भारतीय सिनेमा की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. साथ ही बाहुबली 2 के बाद तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी हुई है.

इन सब के अलावा RRR के डिजिटल राइट्स Netflix के पास थे जिसके बाद उन्होंने ये फिल्म हिंदी डब वर्जन में स्ट्रीम की थी. थियेटरों के साथ-साथ फिल्म ने यहाँ पर भी कई रिकॉर्ड बनाए थे. नेटफ्लिक्स के मुताबिक RRR करीब 14 हफ़्तों तक लगातार टॉप 10 की लिस्ट में शामिल रही थी.

दोस्तों, इसके अलावा RRR जापान में सबसे ज्यादा करने वाली इंडियन फिल्म भी बनी थी जिसने पिछले दो दशकों से नंबर 1 रही रजनीकांत सर की फिल्म मुथु का भी रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया था.

RRR Movie Awards

इस फिल्म के अवॉर्ड्स के बारे में बात करें तो फिल्म जिस तरह बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल रही उसी तरह अवॉर्ड लेने भी आगे रही. RRR को उस साल अलग-अलग केटेगरी में कुल मिलाकर 209 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 64 अवॉर्ड जीत लिए थे. इतना ही नहीं इस फिल्म के गाने Naatu Naatu को Oscar भी मिला था जो देश के लिए बड़े गर्व की बात है.

20 Lesser Known & Interesting Facts about RRR Movie In Hindi

आइए, एक नज़र डालते हैं RRR से जुड़ी कुछ ऐसी बातों पर जो इसे और भी ख़ास बनाती हैं.

RRR Movie Star Cast Fees

5. सबसे पहले बात करते हैं फिल्म RRR की स्टारकास्ट की फीस के बारे में. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म RRR के लिए जूनियर एनटीआर और रामचरण दोनों को 45-45 करोड़ रुपये फीस दी गई थी. इनके अलावा अजय देवगन को 25 करोड़ रूपये और आलिया भट्ट को 9 करोड़ रुपये फीस मिली थी. इन सब के अलावा फिल्म के डायरेक्टर राजामौली का फिल्म के प्रॉफिट में 30% का हिस्सा था.

Top 20 RRR Movie Facts in Hindi ram charan junior ntr climax scene
Image Source: twitter

6. RRR में अजय देवगन ने वेंकट राम राजू की भूमिका निभाई थी. इस रोल को लेकर अजय ने एक बार खुलासा किया था कि उन्होंने ये फिल्म नहीं देखी है. क्योंकि शूटिंग करते समय उन्हें ऐसा लगता है कि उन्होंने अच्छा काम किया है लेकिन फिल्म देखने के बाद उन्हें ये एहसास होता है कि वो और भी बेहतर काम कर सकते थे. इसलिए अधिकांश तौर पर वो अपनी फिल्में कम ही देखते हैं.

7. दोस्तों, RRR से पहले राजामौली की फिल्म बाहुबली 2, 2017 में रिलीज़ हुई थी और इसी बीच इन्होने फिल्म RRR बनाई. RRR को पूरी तरह तैयार करने में लगभग 4 सालों का लंबा समय लगा. फिल्म को और भी बेहतर बनाने के लिए इसकी रिलीज़ डेट भी कई बार पोस्टपोन हुई थी. इसी बीच कॉविड-19 की वजह से भी फिल्म की शूटिंग कई बार रोकनी पड़ी थी. शुरुआत में इस फिल्म की रिलीज़ डेट 30 जुलाई 2020 फाइनल की गई थी. कई बार डिले होने के बाद इसे 25 मार्च 2022 को रिलीज़ किया गया.

8. RRR किसी भी इंडियन फिल्म के लिए उस टाइम तक की सबसे बड़ी IMAX रिलीज़ थी. दोस्तों, इस फिल्म के डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स उस टाइम पर काफी मंहगे बिके थे. इसके सैटेलाइट राइट्स और ओटीटी राइट्स दोनों को मिलाकर फिल्म ने रिलीज़ से पहले करीब 890 करोड़ की जबरदस्त कमाई कर ली थी. वैसे तेलुगु, तमिल, कन्नाडा और मलयालम भाषाओं में RRR के डिजिटल राइट्स Zee5 ने खरीदे थे. वहीँ हिंदी लैंग्वेज के साथ-साथ इंग्लिश, पुर्तगाली, कोरियाई, तुर्की और स्पेनिश लैंग्वेज के डिजिटल राइट्स नेटफ्लिक्स ने खरीद लिए थे.

9. RRR में 2 ऐसे फ्रीडम फाइटर्स की कहानी दिखाई गई है जोकि देश के लिए लड़ते हुए अपनी जान की बाजी लगा देते हैं. फिल्म में दिखाए गए ये फ्रीडम फाइटर्स अल्लूरी सीता रामाराजू और कोमाराम भीम थे जिनके बारे में बताया जाता है कि ये दोनों अपनी निजी जिंदगी में कभी आपस में नहीं मिले थे लेकिन फिर भी फिल्म में इन दोनों को एक साथ देखा गया था. क्योंकि ये सिर्फ एक फिल्म थी जिसकी कहानी को काल्पनिक तरीके से ऑडियंस के सामने पेश किया गया था.

The Real Meaning of RRR

10. दोस्तों, मेकर्स ने RRR नाम से एक ऐसा टाइटल फिक्स किया था जिसे अलग-अलग भाषाओँ में अलग-अलग प्रोनाउंस किया गया. लेकिन आमतौर पर इसे RRR ही कहा गया. वैसे RRR को तेलुगु में रौद्रम रणम रुधिराम, तमिल में रथम रणम रौथिराम, कन्नाडा में रौद्र राणा रुधिरा और मलयालम में रुधिराम रणम रौद्रम रखा गया. इन सबके अलावा इंग्लिश और हिंदी दोनों लैंग्वेज के लिए इसका टाइटल RRR यानि कि Rise Roar Revolt ही रखा गया था.

लेकिन शुरुआती दिनों में फिल्म का टाइटल RRR रखने की एक और कहानी बताई जाती है. क्रू मेंबर्स में से किसी ने राजामौली को सलाह दी थी कि टेम्परेरी तौर पर क्यों ना राम चरण, रामाराव और राजामौली के पहले वर्ड R को लेकर फिल्म का टाइटल RRR रख दिया जाये. बाद में टाइटल फाइनल करने के बाद इसे चेंज कर देंगे. लेकिन फिल्म की शूटिंग ख़त्म होते होते RRR टाइटल इतना पॉपुलर हो गया कि राजामौली ने इसे बदलना ठीक नहीं समझा और ऐसे ही फाइनल कर दिया.

11. दोस्तों, RRR Movie Facts in Hindi की लिस्ट में अगले फैक्कीट बात करें तो आपको बता दें,  डायरेक्टर राजामौली फिल्म में नेचुरल टच देना चाहते थे इसलिए उन्होंने हिंदी डबिंग के लिए वोइस आर्टिस्ट को नहीं लिया था. डबिंग के लिए ओरिजिनल लीड कास्ट को ही लिया गया. फिल्म में जूनियर एनटीआर और राम चरण ने तेलुगु लैंग्वेज के साथ-साथ हिंदी डबिंग में भी अपनी ही आवाज दी थी. आप लोगों ने फिल्म देखी है तो आप लोगों ने इस बारे में जरूर गौर किया गया होगा.

Top 20 RRR Movie Facts in Hindi climax scene
Image Source: imdb

12. दोस्तों, फिल्म में वैसे तो कई ऐसे सीन्स हैं जो हमेशा के लिए यादगार हो गए फिल्म के एक सीन का जिक्र करना जरूरी है. दरअसल एक सीन में दिखाया गया है कि राम चरण को बंदी बना लिया गया है और सैल में बंद कर दिया गया है. इसके बाद जब जूनियर एनटीआर उन्हें ढूंढते हुए वहां पहुँचते हैं तो जिस सैल में राम को रखा हुआ होता है उसी के ऊपर से भीम हाथों से वही बीट बजाते हैं जोकि फिल्म के गाने नाटू नाटू में देखने को मिली थी. इस सीन में दोनों उसी बीट की वजह से एक दूसरे को पहचानते हैं.

13. दोस्तों, यूक्रेन पर रूसी आक्रमण से कुछ महीने पहले ही RRR के मेकर्स ने यूक्रेन प्रेसिडेंट हाउस मरिंस्की पैलेस रेंट पर लिया था जिसमे फिल्म के गाने ‘नाटू नाटू’ की शूटिंग की गई थी. किसे पता था कि बाद में यही गाना इंडिया को ऑस्कर दिलाएगा. बताया जाता है 4 मिनट 35 सेकेंड के इस गाने की शूटिंग लगभग 20 दिनों में 43 रीटेक्स के बाद पूरी हो पाई थी. साथ ही गाने को कोरियोग्राफ करने और प्रैक्टिस में करीब 2 महीने लग गए थे.

इस गाने को शूट करने में करीब 50 बैकग्राउंड डांसर और साथ में 400 से भी ज्यादा जूनियर आर्टिस्ट को लिया गया था. ये गाना ऑस्कर के साथ-साथ गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीतने वाला पहला इंडियन सोंग भी बना था. वैसे तेलुगु लैंग्वेज में ये गाना नाटू-नाटू नाम से था, हिंदी में नाचो-नाचो, तमिल में नाट्टू-कूथू, कन्नाडा में हाली नाटू और मलयालम में कारिनथोल नाम के साथ रिलीज़ किया गया था.

14. फिल्म के डायरेक्टर एस. एस. राजामौली ने फिल्म में नकली गांव दिखाने के लिए हैदराबाद की रामोजी फिल्म सिटी में करीब 18 करोड़ रुपए की लागत का सेट अलग से तैयार करवाया था. इतना ही नहीं फिल्म की शूटिंग के लिए प्रोड्यूसर ने 100 एकड़ से भी ज्यादा जमीन रेंट पर ली थी. इस जमीन पर उन्होंने एक आलिशान बंगला भी बनवाया था जिसमे सभी के लिए एक लग्जरी सूट और बाकी फैसिलिटी भी दी थी.

15. दोस्तों, फिल्म में राम चरण की धमाकेदार एंट्री दिखाई गई है. इस सीन में आपने देखा होगा कि राम भीड़ में घुस जाते हैं और एक-एक करके सबको धो डालते हैं. इस सीन के बारे में राजामौली ने एक बार खुलासा किया था कि उनके एक्शन बोलते ही 1 हजार से ज्यादा लोग राम चरण की तरफ बढ़ते थे और तभी वहां ज्यादा धूल उड़ती थी कि राम चरण को देख पाना भी मुश्किल हो जाता था.

उस टाइम पर राजामौली काफी डर गए थे कि राम चरण को कुछ हो ना जाये. हालांकि इस सीन को कम्पलीट करने में करीब 32 दिन लग गए थे लेकिन फिर भी बिना किसी खरोंच के ये सीन राम चरण ने अच्छी तरह पूरा कर लिया था.

16. इसके अलावा बात करें जूनियर एनटीआर वाले एंट्री सीन को तो उन्होंने जूते पहनकर इस सीन की रिहर्सल की थी लेकिन फाइनल शूट के दिन राजामौली ने उन्हें नंगे पैर दौड़ने को कहा. एनटीआर ने उनकी बात मानी और बुल्गारिया के जंगलों में नंगे पैर दौड़े.

हालांकि इसकी वजह से उनके पैरों में नुकीले पत्थर और कांटे चुभ गए थे फिर भी उन्होंने ये सीन नंगे पैर ही पूरा किया. आपकी जानकारी के लिए बता दूं, रामचरण और जूनियर एनटीआर के इन दोनों एंट्री सीन्स में ही राजामौली ने लगभग 40 करोड़ रुपए खर्च कर दिए थे.

17. RRR की शूटिंग के दौरान राम चरण और जूनियर एनटीआर को कई बार चोटें लगी थी जिसकी वजह से फिल्म की शूटिंग कई बार रोकनी पड़ी. यहाँ तक कि एक बार राम चरण को पैर में काफी चोट आई थी जिसकी वजह से डॉक्टर ने उन्हें 3 हफ्ते शूटिंग ना करने की सलाह दी थी.

Top 20 RRR Movie Facts in Hindi ram charan junior ntr
Image Source: indiatimes

18. दोस्तों, अलिया भट्ट ने फिल्म में सीता का रोल प्ले किया है. एक प्रोमोशन के दौरान अलिया ने खुलासा किया था कि फिल्म के सेट पर राम चरण उनसे काफी कम बातें करते थे. जब ये बात आलिया ने राम चरण से कही तो इस पर राम चरण ने आलिया को जवाब दिया कि “मुझे शर्म आती थी क्योंकि आप इतनी खूबसूरत जो हैं.”

19. इसके अलावा राजामौली ने भी जूनियर एनटीआर और राम चरण को लेकर एक खुलासा किया था कि सेट पर दोनों काफी मस्ती करते थे जिसकी वजह से सेट का माहौल काफी एनर्जेटिक रहता था और सभी खुश रहते थे लेकिन आलिया को लेकर उनके मन में ये डर था कि कहीं आलिया उन दोनों के बीच अनकंफर्टेबल ना हो जाए. हालांकि आलिया भी जल्दी ही उस माहौल में ढल गई जिसकी वजह से राजामौली का काम और भी आसान हो गया.

20. फिल्म की रिलीज से पहले कई इवेंट्स में राजामौली से RRR के सीक्वल के बारे में बात की गई थी लेकिन हर बार उन्होंने ये कहकर बात टाल दी कि उनका ऐसा को इरादा नहीं है. हलांकि फिल्म के राइटर और राजामौली के फादर विजयेन्द्र प्रसाद जी इसके सीक्वल को लेकर हिंट दे चुके हैं. इनके अलावा फिल्म की लीड कास्ट राम चरण और एनटीआर जूनियर भी इसके सीक्वल को लेकर कई बार हिंट दे चुके हैं कि फ्यूचर में इसका सीक्वल आ सकता है.

Special Request:

दोस्तों, RRR फिल्म को लेकर आप क्या कहना चाहेंगे. साथ ही क्या आप भी चाहते हैं कि इसका सीक्वल आये? कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें. दोस्तों, आज की ये पोस्ट Interesting Facts about RRR Movie पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

Founder & Author : My name is Deepak Giri & I am from New Delhi, India. Filmi FryDay is your one stop shop for everything Entertainment.

Leave a Comment