Top 10 Bollywood Low-Budget Movies That Became Superhit | Bollywood Most Profitable Films Ever

Top 10 Small Budget Movies But Big On Box Office | Bollywood Most Profitable Films

Bollywood Low-Budget Movies: दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि यदि फिल्म का कंटेंट अच्छा हो तो उसे सभी लोग पसंद करते हैं. ऐसे में अगर फिल्म का बजट कम भी हो तब भी वो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कई बड़े मुकाम हासिल कर लेती है. अभी तक ऐसी कई Bollywood Low-Budget Movies बनी हैं जिन्हें ऑडियंस की तरफ से जबरदस्त रिस्पोंस मिला. आज की इस पोस्ट में हम Bollywood की उन्ही 10 फिल्मों के बारे में बात करने वाले हैं जिनका बजट काफी कम था लेकिन बॉक्स ऑफिस पर इन फिल्मों ने अपने बजट से कई गुना ज्यादा कमाई की.

Top 10 Bollywood Low-Budget Movies That Smashed Box-Office | Bollywood Most Profitable Films Ever

1. The Kashmir Files (2022)

Budget : 20 Cr
Box Office : 250 Cr
Verdict : Blockbuster

bollywood low-budget movies
Image Source: firstpost

सबसे पहले बात करेंगे 2022 में रिलीज़ हुई Multi-Starrer फिल्म The Kashmir Files के बारे में जिसका डायरेक्शन किया था Vivek Agnihotri ने. इस फिल्म में Mithun Chakraborty, Anupam Kher, Darshan Kumar और Pallavi Joshi जैसे कई बड़े सितारे नजर आये थे. जब ये फिल्म रिलीज़ हुई थी तो इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से मिला जुला रिस्पोंस मिला था. लेकिन किसी को अंदाजा भी नहीं था कि ये फिल्म थियेटरों में इतने दिनों तक टिक पाएगी.

देखिये विडियो : Top 10 Bollywood Low-Budget Movies That Smashed Box-Office

जैसे-जैसे टाइम निकला फिल्म वैसे-वैसे कई रिकॉर्ड बनाती चली गई. ऑडियंस की तरफ से इस फिल्म को जबरदस्त रिस्पोंस मिला और बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म Blockbuster हो गई. फिल्म का कुल बजट करीब 20 करोड़ रूपये के आस पास था और फिल्म ने पूरे इंडिया में 250 करोड़ रूपये से भी ज्यादा का कलेक्शन किया था. साथ ही Brahmastra के बाद ये 2022 की 2nd Highest Grossing Bollywood Film भी बनी थी.

2. Uri: The Surgical Strike (2019)

Budget : 25 Cr
Box Office : 245 Cr
Verdict : All Time Blockbuster

bollywood low-budget movies
Image Source: sacnilk

दूसरे नंबर पर बात करेंगे फिल्म Uri: The Surgical Strike के बारे में जिसे डायरेक्ट किया था Aditya Dhar ने और फिल्म में नजर आये थे Vicky Kaushal, Yami Gautam, Mohit Raina और Paresh Rawal. फिल्म को क्रिटिक्स और ऑडियंस दोनों की तरफ से शानदार रिस्पोंस मिला था और बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म All Time Blockbuster डिक्लेअर की गई थी. क्योंकि 25 करोड़ रूपये के बजट में बनी इस फिल्म ने पूरे इंडिया में 245 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया था. साथ ही ये फिल्म 2019 की 4th Highest Grossing Bollywood Film भी बनी थी.

3. Stree (2018)

Budget : 24 Cr
Box Office : 125 Cr
Verdict : Superhit

bollywood low-budget movies
Image Source: mensxp

लिस्ट में अगली फिल्म है Stree जो 2018 में रिलीज़ हुई थी और फिल्म में लीड रोल में नजर आये थे Rajkummar Rao और Shraddha Kapoor. ये एक Horror-Comedy फिल्म थी जिसमे स्टारकास्ट की परफॉरमेंस, कॉमेडी और हॉरर सभी मामले में फिल्म एकदम परफेक्ट रही. ऑडियंस ने फिल्म को खूब पसंद किया और बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म Superhit भी रही. इस फिल्म को बनाया गया था करीब 24 करोड़ रूपये के बजट के साथ और फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 125 करोड़ रूपये से भी ज्यादा का कलेक्शन किया था.

4. Badhaai Ho (2018)

Budget : 29 Cr
Box Office : 135 Cr
Verdict : Blockbuster

bollywood low-budget movies
Image Source: Instagram

Bollywood Low-Budget Movies की लिस्ट में अगली फिल्म है Badhaai Ho. ये फिल्म 2018 में रिलीज़ हुई थी जिसमे Ayushmann Khurrana, Neena Gupta, Gajraj Rao और Sanya Malhotra जैसे कई सितारे नजर आये थे. फिल्म ऑडियंस को बेहद पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी Blockbuster साबित हुई.

करीब 30 करोड़ रूपये के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 135 करोड़ रूपये का शानदार कलेक्शन किया था. ये फिल्म उस साल की One of the Highest Grossing Bollywood Film भी बनी. दोस्तों, बॉक्स ऑफिस पर Blockbuster होने के साथ-साथ ये फिल्म उस साल ढेर सारे अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही.

5. Aashiqui 2 (2013)

Budget : 15 Cr
Box Office : 78 Cr
Verdict : Blockbuster

bollywood low-budget movies aashiqui 2
Image Source: indiatoday

दोस्तों, 2013 में फिल्म Aashiqui 2 रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में Aditya Roy Kapur और Shraddha Kapoor लीड रोल में नजर आये थे. हालांकि फिल्म की स्टोरी को लेकर इसे कई जगह से नेगेटिव रिव्यू भी मिले थे लेकिन फिल्म के म्यूजिक ने इस फिल्म को Blockbuster बना दिया. इस फिल्म का म्यूजिक उस साल काफी पॉपुलर हुआ था जिसके गाने लोग आज भी पसंद करते हैं.

हालांकि आपमें से काफी कम लोग ये बात जानते होंगे कि ये फिल्म 1937 में रिलीज़ हुई Hollywood फिल्म A Star is Born की रीमेक थी. Aashiqui 2 को करीब 15 करोड़ रूपये के बजट के साथ बनाया गया था और फिल्म ने इंडिया में 78 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया था.

6. Andhadhun (2018)

Budget : 32 Cr
Box Office : 75 Cr
Verdict : Hit

bollywood low-budget movies
Image Source: gulfnews

लिस्ट में अगला नाम है फिल्म Andhadhun का जिसे डायरेक्ट किया था Sriram Raghavan ने और फिल्म में नजर आये थे Tabu, Ayushmann Khurrana और Radhika Apte. 2018 में रिलीज़ हुई इस फिल्म को क्रिटिक्स और ऑडियंस दोनों की तरफ से पॉजिटिव रिस्पोंस मिला था.

इंडिया में इस फिल्म ने कमाए थे 75 करोड़ जबकि फिल्म का कुल बजट 32 करोड़ रूपये था. इंडियन बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म Hit रही थी जबकि फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर शानदार बिज़नस किया था. इतना ही नहीं इस फिल्म को उस साल ढेर सारे अवॉर्ड भी दिए गए थे. इस फिल्म की जबरदस्त पॉपुलैरिटी के चलते अभी तक इसके कई भाषाओं में रीमेक भी बनाये जा चुके हैं.

7. Hindi Medium (2017)

Budget : 14 Cr
Box Office : 65 Cr
Verdict : Hit

bollywood low-budget movies
Image Source: ndtv

दोस्तों, 2017 में Comedy-Drama फिल्म Hindi Medium रिलीज़ हुई थी जिसे आप में से काफी लोग देख चुके होंगे. फिल्म में मेन रोल में नजर थे Irrfan Khan, Saba Qamar और Deepak Dobriyal. फिल्म की यूनिक स्टोरीलाइन और स्टारकास्ट की परफॉरमेंस ने ऑडियंस का दिल जीत लिया था. तभी तो महज 14 करोड़ रूपये के बजट के साथ ही फिल्म ने इंडिया में 65 करोड़ रूपये से भी ज्यादा का कलेक्शन कर लिया था.

इतना ही नहीं ये फिल्म China में भी रिलीज़ की गई थी और वहां भी इस फिल्म ने जबरदस्त कमाई की थी. फिल्म में Irrfan Khan साहब की जबरदस्त परफॉरमेंस के चलते उन्हें उस साल Filmfare की तरफ से Best Actor का अवॉर्ड भी दिया गया था.

8. Kahaani (2012)

Budget : 8 Cr
Box Office : 58 Cr
Verdict : Hit

bollywood low-budget movies
Image Source: idiva

दोस्तों, Bollywood Low-Budget Movies की लिस्ट में अब बात करेंगे Thriller फिल्म Kahaani के बारे में जो 2012 में रिलीज़ हुई थी. कहानी को डायरेक्ट किया था Sujoy Ghosh ने और फिल्म में लीड रोल में नजर आई थी Vidya Balan. इनके अलावा Nawazuddin Siddiqui को सपोर्टिंग रोल में देखा गया था. इस फिल्म को क्रिटिक्स और ऑडियंस दोनों की तरफ से हाइली पॉजिटिव रिव्यू मिले थे. साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी इस फिल्म ने शानदार कमाई की थी.

इस फिल्म को करीब 8 करोड़ रूपये के बजट में बनाया गया था और इंडियन बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 58 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया था. इसके बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म Hit रही थी. इतना ही नहीं इस फिल्म को 5 Filmfare Awards और 3 National Awards को मिलाकर 26 अवॉर्ड्स भी दिए गये थे.

9. Secret Superstar (2017)

Budget : 15 Cr
Box Office : 60 Cr
Verdict : Hit

bollywood low-budget movies
Image Source: cinestaan

दोस्तों, अब बात करेंगे Secret Superstar के बारे में. Aamir Khan के Home Production के अंडर बनी इस फिल्म को डायरेक्ट किया था Advait Chandan ने और फिल्म में लीड रोल में नजर आई थी Zaira Wasim. इस फिल्म को मैक्सिमम क्रिटिक्स की तरफ से पॉजिटिव रिस्पोंस मिला था. साथ ही ऑडियंस ने भी इस फिल्म को काफी पसंद किया.

बड़ी स्टारकास्ट ना होने के बावजूद इस फिल्म ने इंडिया में इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 60 करोड़ रूपये का कलेक्शन कर लिया था जबकि फिल्म का कुल बजट 15 करोड़ रूपये के आस पास था. इंडियन बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म Hit रही लेकिन China में इस फिल्म ने खूब धमाल मचाया था.

इंडिया रिलीज़ के करीब 3 महीने बाद इस फिल्म को चाइना में रिलीज़ किया गया था. Aamir Khan स्टारिंग Dangal की तरह ये फिल्म भी वहां खूब पसंद की गई और जबरदस्त कमाई भी की. आपकी जानकारी के लिए बता दें, Secret Superstar ने वर्ल्डवाइड 965 करोड़ रूपये से भी ज्यादा का बिज़नेस किया था.

10. Vicky Donor (2012)

Budget : 15 Cr
Box Office : 40 Cr
Verdict : Hit

bollywood low-budget movies
Image Source: imdb

दोस्तों, लिस्ट में 10वां और आखिरी नाम है Romantic-Comedy फिल्म Vicky Donor का जिसमे लीड रोल में नजर आये थे Ayushmann Khurrana और Yami Gautam. फिल्म को प्रोड्यूस किया था John Abraham ने और डायरेक्ट किया था Shoojit Sircar ने. फिल्म ऑडियंस को काफी पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर Hit रही थी. करीब 15 करोड़ रूपये के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 40 करोड़ रूपये से भी ज्यादा का कलेक्शन किया था.

इतना ही नहीं इस फिल्म ने उस साल 3 National Awards और 4 Filmfare Awards के साथ-साथ टोटल 39 Awards जीते थे. उस टाइम इस फिल्म की पॉपुलैरिटी काफी बढ़ गई थी जिसके चलते Tamil और Telugu लैंग्वेज में इसके 2 रीमेक भी बन चुके हैं जबकि Malayalam लैंग्वेज में अभी एक और रीमेक बनना बाकी है.

दोस्तों, Bollywood Low-Budget Movies की इस लिस्ट में से आपको कौन सी फिल्म सबसे ज्यादा पसंद आई? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. ये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

Founder & Author : My name is Deepak Giri & I am from New Delhi, India. Filmi FryDay is your one stop shop for everything Entertainment.

Leave a Comment