Interesting Facts about Golmaal Fun Unlimited and It’s All Sequel | Budget Box Office Trivia 2006 Bollywood

-: Film Ek Sequel Anek :-

Interesting Facts about Golmaal Fun Unlimited: दोस्तों, Film Ek Sequel Anek सेक्शन के 2nd पार्ट में हम Bollywood फिल्म Golmaal Fun Unlimited से जुड़े Interesting Facts, Box Office Performance, Shooting Locations और इस फिल्म के सभी Sequels के बारे में भी बात करेंगे. तो आइये सबसे पहले फिल्म ‘गोलमाल’ के बारे में बात कर लेते हैं.

‘गोलमाल’ एक Comedy फिल्म थी जो 14 July 2006 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म का डायरेक्शन किया था Rohit Shetty ने और फिल्म में Ajay Devgn, Tusshar Kapoor, Arshad Warsi, Sharman Joshi, Rimi Sen और Paresh Rawal जैसे कई स्टार्स नजर आये थे.

Interesting Facts about Golmaal Fun Unlimited – Watch Video

इस फिल्म को मैक्सिमम क्रिटिक्स की तरफ से पॉजिटिव रिव्यू मिले थे. साथ ही पॉपुलर वेबसाइट IMDB पर भी इस फिल्म को 7.4/10 की अच्छी खासी रेटिंग ही मिली हुई है. इसके अलावा ऑडियंस की तरफ से भी इस फिल्म को काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था.

बात करें इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस की तो फिल्म का बजट था करीब 15 करोड़ रूपये और इस फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर कमाए थे लगभग 30 करोड़ रूपये. इसके अलावा फिल्म के वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात करें तो दुनियाभर में इस फिल्म ने 47 करोड़ रूपये का बिज़नेस किया था. साथ ही बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म Hit रही थी.

इतना ही नहीं ये फिल्म उस साल की One of the Highest Grossing Bollywood Film Of 2006 भी बनी थी.

Interesting Facts about Golmaal Fun Unlimited 2006

Interesting Facts about Golmaal Fun Unlimited and It's All Sequel Budget Box Office Trivia 2006 Bollywood
Image Source: koimoi

अब गोलमाल फिल्म से जुड़े कुछ Interesting Facts के बारे में बात कर लेते हैं.

दोस्तों, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक ये फिल्म Harsh Shivsharan के मराठी प्ले Ghar Ghar पर बेस्ड थी. हालांकि सिर्फ गोलमाल ही नहीं बल्कि 2001 में रिलीज़ हुई Mohanlal सर की Malayalam फिल्म Kakkakuyil भी इसी मराठी प्ले से इंस्पायर्ड थी.

दोस्तों फिल्म के एक सीन में Ajay Devgn को बाइक स्टंट करते देखा गया था जिसे देखकर सभी को इनकी डेब्यू फिल्म Phool Aur Kaante याद आ गई. क्योंकि फूल और कांटे में भी अजय देवगन की दो बाइक्स के साथ ठीक ऐसे ही एंट्री दिखाई गई थी.

फिल्म में Tusshar Kapoor ने लकी का रोल प्ले किया है जो बोल नहीं पाता. आपको बता दूं, तुषार से पहले इस रोल के लिए Dino Morea का नाम कंसीडर किया गया था लेकिन कुछ अननोन रीज़न की वजह से ये पॉसिबल नहीं हो पाया.

फिल्म की मैक्सिमम शूटिंग Goa में की गई थी. जिनमे से कई सीन गोवा के Aguada fort और कई सीन्स Panjim की Old GMC building के आस पास शूट किये गए थे. इतना ही नहीं फिल्म के डायरेक्टर रोहित शेट्टी अक्सर अपनी फिल्में गोवा में ही शूट करना पसंद करते हैं और गोवा उनके लिए काफी हद तक लकी भी साबित हुआ है.

दोस्तों, Golmaal फिल्म की सक्सेस के बाद अभी तक इसके 3 सीक्वल भी बनाए जा चुके हैं. लेकिन इन सभी सीक्वल्स के फर्स्ट पार्ट में नजर आये Sharman Joshi नहीं नजर आये थे. बल्कि इनकी जगह फिल्म में Shreyas Talpade को लिया गया. हालांकि शरमन जोशी के बाहर होने की असली वजह का पता नहीं चल पाया. खैर, चलिए अब गोलमाल फिल्म के सभी सीक्वल्स के बारे में बात करते हैं.

Golmaal Fun Unlimited Sequels were made 3 times – Here is the Complete List

1. Golmaal Returns (2008)

सबसे पहले गोलमाल फिल्म का सीक्वल 2008 में बनाया गया था. ये फिल्म Golmaal Returns नाम से रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में Ajay Devgn के साथ-साथ Kareena Kapoor, Arshad Warsi, Shreyas Talpade और Tusshar Kapoor भी नजर आये थे. इस फिल्म का डायरेक्शन भी Rohit Shetty ने ही किया था.

Interesting Facts about Golmaal Fun Unlimited and Its All Sequel Budget Box Office Trivia 2006 Bollywood golmaal returns
Image Source: digitbinge

दोस्तों, आपको बताना चाहूँगा कि Golmaal Returns का प्लाट भी ओरिजिनल नहीं था बल्कि इस फिल्म की स्टोरी 1973 में रिलीज़ हुई Bollywood फिल्म Aaj Ki Taaza Khabar से इंस्पायर्ड थी. इसी के चलते Aaj Ki Taaza Khabar फिल्म के डायरेक्टर Rajendra Bhatia की वाइफ Shakuntala Bhatia ने गोलमाल रिटर्न्स के मेकर्स पर Complaint भी दर्ज कराई थी.

फिल्म को IMDB की तरफ से 5.1/10 की रेटिंग मिली हुई है. इसके अलावा क्रिटिक्स की तरफ से मिक्स रिव्यू मिले थे लेकिन ऑडियंस की तरफ से इस फिल्म को काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. यही वजह थी कि ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर Hit हो गई.

इस फिल्म का कुल बजट था करीब 25 करोड़ रूपये जबकि फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर कमाए थे 51 करोड़ रूपये. इसके अलावा फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 80 करोड़ रूपये का बिज़नेस किया था. इतना ही नहीं Golmaal Returns उस साल की 6th Highest Grossing Bollywood Movies of 2008 भी बनी थी.

2. Golmaal 3 (2010)

Golmaal Franchise की तीसरी फिल्म साल 2010 में Golmaal 3 नाम से बनाई गई थी. इस बार भी फिल्म का डायरेक्शन Rohit Shetty ने ही किया था. फिल्म में वैसे तो Golmaal Returns की तरह करीब-करीब वही स्टार कास्ट नजर आई थी. जैसे कि Ajay Devgn, Kareena Kapoor, Arshad Warsi, Tusshar Kapoor और Shreyas Talpade. लेकिन इस बार Mithun Chakraborty, Kunal Khemu और Johnny Lever को भी इस पार्ट में जगह दी गई थी.

Interesting Facts about Golmaal Fun Unlimited and Its All Sequel Budget Box Office Trivia 2006 Bollywood golmaal 3
Image Source: rediff

दोस्तों, आपको जानकार हैरानी होगी कि गोलमाल 3 का प्लाट भी ओरिजिनल नहीं था बल्कि इस फिल्म की स्टोरीलाइन 1978 में रिलीज़ हुई Bollywood फिल्म Khatta Meetha से इंस्पायर्ड थी.

इस फिल्म को IMDB की तरफ से 5.5/10 की ही रेटिंग मिली हुई है. साथ ही क्रिटिक्स की तरफ से भी इस फिल्म को मिला जुला रिस्पोंस मिला था. हालांकि ऑडियंस ने इस फिल्म को खूब प्यार दिया और बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म Blockbuster हो गई. इतना ही नहीं ये फिल्म 2010 की 2nd Highest Grossing Bollywood Movies of 2010 भी बनी थी.

Golmaal 3 की बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस के बारे में बात करें तो इस फिल्म का कुल बजट था करीब 40 करोड़ रूपये और फिल्म ने इंडिया में कमाए थे 108 करोड़ रूपये. इसके अलावा फिल्म के वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात करें तो फिल्म ने दुनियाभर में 170 करोड़ रूपये का बिज़नेस किया था.

दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दूं कि Golmaal 3 की जबरदस्त सक्सेस के बाद इसका Telugu लैंग्वेज में रीमेक भी बनाया गया था. ये फिल्म पंडावुलु पंडावुलु तुम्मेडा (Pandavulu Pandavulu Tummeda) नाम से 2014 में रिलीज़ हुई थी. ओरिजिनल फिल्म की तरह ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल रही.

3. Golmaal Again (2017)

दोस्तों, Interesting Facts about Golmaal Fun Unlimited की लिस्ट में गोलमाल सीरीज का तीसरा पार्ट Golmaal Again टाइटल के साथ रिलीज़ किया गया था. बाकि फिल्मों की तरह इस फिल्म का डायरेक्शन भी Rohit Shetty ने ही किया था. फिल्म की स्टार कास्ट की बात करें तो इसमें Ajay Devgan, Arshad Warsi, Tushar Kapoor, Shreyas Talpade, Johny Lever और Kunal Khemu नजर आये थे. जबकि इनके अलावा फिल्म में इस बार Parineeti Chopra, Tabu, Neil Nitin Mukesh, और Prakash Raj जैसे कई स्टार्स की नई एंट्री हुई थी.

Interesting Facts about Golmaal Fun Unlimited and Its All Sequel Budget Box Office Trivia 2006 Bollywood golmaal again
Image Source: hindustantimes

इस फिल्म को भी बाकि फिल्मों की तरह मैक्सिमम क्रिटिक्स की तरफ से मिला जुला रिस्पोंस मिला था. इसके अलावा पॉपुलर वेबसाइट IMDB पर भी इस फिल्म को 4.9/10 की ही रेटिंग मिली हुई है. आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दूं की गोलमाल अगेन Aamir Khan की फिल्म Secret Superstar के साथ रिलीज़ हुई थी. इसके बावजूद Golmaal Again ऑडियंस को जुटाने में कामयाब रही और बॉक्स ऑफिस पर भी Blockbuster रही.

इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस की बता करें तो फिल्म का बजट था 70 करोड़ रूपये और इंडियन बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने कमाए थे 205 करोड़ रूपये. इसके अलावा फिल्म का वर्ल्डवाइड ग्रॉस कलेक्शन 311 करोड़ रूपये के आस पास हुआ था. इतना ही नहीं ये फिल्म साल 2017 की 2nd Highest Grossing Bollywood Movies of 2017 फिल्म भी बनी थी.

दोस्तों, इन सब के अलावा आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि मेकर्स इस फिल्म के पांचवें पार्ट पर भी कम कर रहे हैं. उम्मीद  है जल्दी ही अनाउंसमेंट हो सकती है. फिलहाल अजय अपनी बाकि फिल्मों की शूटिंग में बिजी हैं. इसलिए जैसे ही वो फ्री होते हैं उसके बाद इस सीरीज की अगली फिल्म पर काम किया जायेगा. 

Special Request:

दोस्तों, गोलमाल सीरीज की कौन सी फिल्म आपको सबसे ज्यादा पसंद आई? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. आज की पोस्ट Interesting Facts about Golmaal Fun Unlimited and Its All Sequels पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

Founder & Author : My name is Deepak Giri & I am from New Delhi, India. Filmi FryDay is your one stop shop for everything Entertainment.

Leave a Comment