Don Movie Facts in Hindi: Interesting Facts about Don Movie & It’s All Remake | 1978 Bollywood Movie

-: Film Ek Remake Anek :-

Don Movie Facts in Hindi: दोस्तों, ‘फिल्म एक रीमेक अनेक’ सेक्शन की अगली पोस्ट लेकर हम आपके सामने फिर से हाजिर हैं. दोस्तों, वैसे तो अक्सर ये कहा जाता है कि बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री वाले ही साउथ फिल्म इंडस्ट्री की फिल्मों को रीमेक करते हैं. लेकिन ये पूरी तरह सच नहीं है.

बता दें, शुरुआत से लेकर अभी तक Bollywood में कई ऐसी बेहतरीन फिल्में बनी हैं जिन्हें साउथ इंडिया में कई भाषाओँ में रीमेक किया जा चुका है. 70s और 80s में बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्में साउथ में रीमेक बन चुकी हैं.

आज की पोस्ट में हम बॉलीवुड की ऐसी फिल्म के बारे में बात करेंगे जिसे कई भाषाओँ में रीमेक किया गया है. आज हम सदी के महानायक Amitabh Bachchan की फिल्म Don से जुड़े Unknown Facts, Budget, Box Office Collection, Records, Awards और इस फिल्म के सभी Remake Versions के बारे में बात करेंगे. तो आइये सबसे पहले ‘डॉन’ फिल्म के बारे में बात करते हैं.

Bollywood 1978 Don Movie Facts in Hindi

‘डॉन’ हिंदी लैंग्वेज में बनी एक Action-Thriller फिल्म थी जो 12 मई 1978 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में Amitabh Bachchan, Zeenat Aman, Pran और Helen जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे. बता दें, इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ड्यूल रोल में नजर आये थे. इस फिल्म का डायरेक्शन Chandra Barot ने किया था और बतौर डायरेक्टर ये उनकी पहली फिल्म थी. बता दें, इस फिल्म की कहानी Saleem-Javed ने मिलकर लिखी थी.

डॉन फिल्म की बात करें तो इस फिल्म को उस समय ऑडियंस की तरफ से जबरदस्त रिस्पोंस मिला था. यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 7.8/10 की जबरदस्त रेटिंग दी हुई है.

हालांकि डॉन की रिलीज़ से एक हफ्ते पहले अमिताभ बच्चन की खुद की फिल्म Trishul रिलीज़ हुई थी जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. इसके बावजूद डॉन ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी. इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस की बात करें तो इसे करीब 70 लाख रूपये के बजट के साथ बनाया गया था और फिल्म ने वर्ल्डवाइड 7 करोड़ रूपये की शानदार कमाई की थी.

इतना ही नहीं इस फिल्म की कुल कमाई को आज के हिसाब से एडजस्ट किया जाए तो इस फिल्म का कुल कलेक्शन लगभग 218 करोड़ रूपये बनता है. इसके साथ ही ये फिल्म उस टाइम पर Blockbuster डिक्लेअर की गई थी.

इतना ही नहीं ये फिल्म साल 1978 में रिलीज़ हुई तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म भी बनी थी. उस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर अमिताभ बच्चन की ही फिल्म Muqaddar Ka Sikandar जबकि दूसरे नंबर पर भी अमिताभ बच्चन की ही फिल्म Trishul थी.

You can watch video also about Don Movie Facts in Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दें, डॉन फिल्म को ऑडियंस की तरफ से इतना जबरदस्त रिस्पोंस मिला था कि इस फिल्म को टीवी पर भी खूब पसंद किया गया. फिल्म की जबरदस्त सक्सेस के बाद इस फिल्म को उस साल Golden Jubilee का दर्जा दिया गया था. यही वजह है कि इस फिल्म को अभी तक 7 लैंग्वेज में रीमेक किया गया जा चुका है.

वैसे तो इस फिल्म के कई डायलॉग उस टाइम पर काफी पॉपुलर हुए थे लेकिन अमिताभ बच्चन का डायलॉग “डॉन का इंतजार तो 11 मुल्कों की पुलिस कर रही है लेकिन डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है” सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ था. इसके अलावा फिल्म का थीम म्यूजिक और फिल्म के गाने भी उस साल काफी पॉपुलर हुए थे.

इस फिल्म के लिए अवॉर्ड्स की बात करें तो अमिताभ बच्चन को उनकी जबरदस्त परफॉरमेंस के लिए Filmfare की तरफ से Best Actor का अवॉर्ड, Kishore Kumar को Khaike Paan Bnaraswala गाने के लिए Best Male Playback Singer का अवॉर्ड और Asha Bhosle को Yeh Mer Dil गाने के लिए Best Female Playback Singer का अवॉर्ड दिया गया था.

अब इस फिल्म से जुड़े कुछ Unknown Facts के बारे में बात कर लेते हैं.

Don Movie Facts in Hindi: दोस्तों, ‘डॉन’ बनाने से पहले फिल्म के प्रोड्यूसर Nariman Irani ने Sunil Dutt साहब के साथ अपने करियर की पहली फिल्म Zindagi Zindagi प्रोड्यूस की थी जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही. इस फिल्म की रिलीज़ के बाद इन्हें काफी बड़ा लोस हुआ था. इस लोस से उभरने के लिए अमिताभ बच्चन, जीनत अमान और मनोज कुमार साहब ने उन्हें दूसरी फिल्म बनाने का आईडिया दिया.

लेकिन उनके पास कोई अच्छी स्क्रिप्ट नहीं थी. इसके बाद वो उस समय की फेमस जोड़ी सलीम जावेद के पास गए और नई स्क्रिप्ट के बारे में बात की. सलीम-जावेद के पास एक स्क्रिप्ट थी जिसे Dev Anand, Prakash Mehra और Jeetendra साहब जैसे कई बड़े एक्टर्स रिजेक्ट कर चुके थे. नरीमन ईरानी को अपना लोस कवर करना था इसलिए उन्होंने इस स्क्रिप्ट को खरीद लिया और डॉन बना डाली.

Don Movie Facts in Hindi में आगे बात करते हैं कि इस फिल्म को बनाने में कितना समय लगा था. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस फिल्म को बनने में लगभग 3.5 साल का टाइम लग गया था लेकिन फिल्म कम्पलीट होने से पहले ही प्रोड्यूसर नरीमन ईरानी की एक एक्सीडेंट में डेथ हो गई जिसके बाद फिल्म के डायरेक्टर चन्द्र बारोट को बजट की वजह से काफी प्रॉब्लम होनी शुरू हो गईं.

इसके बाद अमिताभ बच्चन, जीनत अमान और प्राण साहब उनकी मदद के लिए आगे आये और अपनी फीस लेने से मना कर दिया. हालांकि फिल्म की सक्सेस के बाद सभी को उनका शेयर दे दिया गया था और बाकी का प्रॉफिट नरीमन ईरानी की वाइफ को दे दिया गया था.

Don movie facts in hindi amitabh
Image Source: indiatoday

बता दें, फिल्म में अमिताभ बच्चन वैसे लीड रोल में थे लेकिन प्राण साहब ने अमिताभ बच्चन से ज्यादा फीस चार्ज की थी. इसका सबसे बड़ा कारण ये था कि अमिताभ बच्चन उस टाइम पर इतने बड़े सुपरस्टार नहीं बन पाए थे. लेकिन डॉन फिल्म से इनकी मार्किट वैल्यू काफी बढ़ गई थी.

फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद डायरेक्टर चन्द्र बारोट ने ये फिल्म सबसे पहले मनोज कुमार साहब को दिखाई थी. फिल्म देखने के बाद उन्हें लगा कि फिल्म के इंटरवल के टाइम पर एक गाना होना चाहिए जिसके बाद चन्द्र बारोट ने फिल्म में ‘खइके पान बना रसवाला’ गाना जोड़ा था.

इस गाने के बारे में एक रोचक बात ये भी है कि ये गाना सबसे पहले देव आनंद साहब के लिए उनकी फिल्म ‘बनारसी बाबू’ के लिए लिखा गया था लेकिन उन्होंने इसके लिए मना कर दिया और बाद में चन्द्र बारोट ने ये गाना अपनी फिल्म डॉन में इस्तेमाल किया.

फिल्म साइन करते टाइम प्राण साहब का करैक्टर एकदम परफेक्ट था लेकिन शूटिंग शुरू होने के से कुछ ही दिन पहले उनका एक छोटा सा एक्सीडेंट हो गया था जिसकी वजह से उन्हें बॉडी का बैलेंस बनाने के लिए स्टिक की जरूरत पड़ती थी. यही वजह थी कि डायरेक्टर को पूरी फिल्म में उनका करैक्टर स्टिक से साथ ही शूट करना पड़ा.

फिल्म के लिए जिस टाइम पर ‘खइके पान बना रसवाला’ गाना शूट हो रहा था उस टाइम पर डायरेक्टर ने अमिताभ बच्चन को सच में पान खाने के लिए कहा था जिससे कि सब कुछ रियल लगे. लेकिन कई बार रिटेक होने की वजह से अमिताभ को करीब 40 पान खाने पड़े थे जिसके चलते उनका मुंह काफी जल गया था और ये प्रॉब्लम उन्हें काफी दिनों तक रही थी.

अमिताभ बच्चन ने भी इस बारे में अपने कई इंटरव्यू में बताया है कि शूटिंग के लिए जो पान लाये गए थे उनमे चूना लगाने की जरूरत नहीं थी लेकिन ये आईडिया उस टाइम पर किसी को नहीं आया.

दोस्तों, आप में से काफी कम लोग जानते होंगे कि फिल्म की रिलीज़ के पहले हफ्ते में ही इस फिल्म को फ्लॉप डिक्लेअर कर दिया गया था. क्योंकि प्रोड्यूसर की डेथ के बाद टीम के पास इतना बजट नहीं था कि वो इस फिल्म का ठीक ढंग से प्रोमोशन कर सकें. लेकिन तभी फिल्म का गाना ‘खइके पान बना रसवाला’ इतना बड़ा सुपरहिट हुआ कि लोग फिल्म देखने के लिए थियेटरों में जाने लग गए. धीरे-धीरे फिल्म की पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ गई कि इसे बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर डिक्लेअर किया गया.

दोस्तों, जैसा कि हमने बताया कि अमिताभ बच्चन स्टारर डॉन को अभी तक 7 भाषाओँ में Remake भी किया जा चुका है. तो आइये इन सभी फिल्मों के बारे में बात करते हैं.

Don Remake List: Don (1978) Movie Remade Into 7 Languages

1. Yugandhar (1979)

डॉन फिल्म का पहला रीमेक साल 1979 में Telugu लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म Yugandhar नाम से रिलीज़ की गई थी जिसमे साउथ के बड़े सुपरस्टारर्स में से एक N.T. Rama Rao लीड रोल में नजर आये थे.

don movie facts in hindi nt rama rao yugandhar don remake facts
Image Source: twitter

बता दें, तेलुगू सुपरस्टार Junior NTR इन्हें के ही Grandson हैं. ओरिजिनल डॉन की तरह ये फिल्म भी ऑडियंस को काफी पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी Superhit रही थी.

2. Billa (1980)

साल 1980 में डॉन फिल्म का दूसरा रीमेक Tamil लैंग्वेज में बनाया गया था. इस फिल्म में लीड रोल में साउथ के Superstar Rajinikanth नजर आये थे और ये फिल्म Billa नाम से रिलीज़ की गई थी.

don movie facts in hindi rajinikanth billa don remake
Image Source: ibtimes

इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त रिस्पोंस मिला था और ये फिल्म साउथ के कई थियेटरों में 25 हफ़्तों से भी ज्यादा चली थी. इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर Blockbuster डिक्लेअर किया गया था.

बता दें, अमिताभ बच्चन की तरह रजनीकांत का स्टारडम भी इस फिल्म से काफी बढ़ गया था और ये फिल्म इनके करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुई. बाद में इस फिल्म को ‘मैं इंतकाम लूँगा’ नाम से हिंदी में भी डब किया गया था.

3. Shobhraj (1986)

Tamil Remake के बाद डॉन फिल्म का तीसरा रीमेक Malayalam लैंग्वेज में Shobhraj नाम से बनाया गया था. ये फिल्म साल 1986 में रिलीज़ हुई थी जिसमे लीड रोल में मलयालम सुपरस्टार Mohanlal नजर आये थे.

don movie facts in hindi shobhraj don remake facts
Image Source: youtube

इस फिल्म को भी ऑडियंस की तरफ से काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था जिसके बाद इसे भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट डिक्लेअर किया गया था.

4. Cobra (1991)

अमिताभ बच्चन स्टारर डॉन का चौथा रीमेक Pakistan में बनाया गया था. ये फिल्म Cobra नाम से साल 1991 में रिलीज़ की गई थी. ये फिल्म ऑडियंस को ज्यादा पसंद नहीं आई थी.

5. Don (2006)

2006 में Farhan Akhtar ने Shahrukh Khan के साथ बॉलीवुड फिल्म Don बनाई थी जिसका पूरा प्लाट अमिताभ बच्चन स्टारर डॉन से ही मिलता जुलता था. लेकिन फरहान अख्तर ने कई जगह फिल्म में बदलाव किये थे. खासकर फिल्म की एंडिंग पूरी तरह से बदल दी थी ताकि इस फिल्म का सीक्वल बनाया जा सके.

don movie facts in hindi shahrukh khan don 2006
Image Source: pinkvilla

हालांकि ओरिजिनल डॉन की तरह इस फिल्म को उतनी सक्सेस नहीं मिल पाई लेकिन फिर भी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी. 2011 में फरहान अख्तर ने इस फिल्म का सीक्वल Don 2 भी बनाई थी और ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी.

बन रही है Don 3

इतना ही नहीं फरहान अख्तर काफी समय इंतजार कराने के बाद अब इस सीरीज की तीसरी फिल्म लेकर आ गए हैं. ये एक तरह से नई कहानी होगी जिसका शाहरुख खान की फिल्म डॉन से कोई कनेक्शन नहीं होगा. इन सब के अलावा जो सबसे जरूरी बात है वो ये कि इस फिल्म में Shah Rukh Khan भी नहीं होंगे बल्कि इस बार मेकर्स ने Ranveer Singh को कास्ट कर लिया है.

ये फिल्म Don 3 नाम से रिलीज़ होगी जिसकी अनाउंसमेंट कर दी गई है. रणवीर सिंह के अलावा बाकी स्टार कास्ट का खुलासा होना अभी बाकी है. लेकिन इतना जरूर है कि इस अनाउंसमेंट के बाद से डॉन फ्रेंचाइजी के फैंस पूरी तरह खुश नहीं हैं. खैर डॉन के रोल में रणवीर सिंह कितना बेहतर साबित होते हैं ये तो वक़्त ही बताएगा. वैसे रणवीर सिंह के करियर का पिछला रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. इनकी हालिया रिलीज़ रॉकी और रानी की प्रेम कहानी बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई कर रही है.

6. Billa (2007)

Bollywood में रीमेक बनने के बाद डॉन फिल्म का छठा रीमेक एक बार फिर से तमिल लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म भी Billa नाम से ही रिलीज़ हुई थी. फिल्म में अजित कुमार लीड रोल में नजर आये थे. फिल्म ऑडियंस को बेहद पसंद आई जिसने साउथ के कई थियेटरों में 175 से भी ज्यादा दिनों तक चलने का रिकॉर्ड बनाया था.

don movie facts in hindi ajith kumar billa movie facts
Image Source: youtube

इसके साथ ही ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर Blockbuster डिक्लेअर की गई थी. आपको बता दें, साल 2012 में Billa 2 नाम से इस फिल्म का Prequel भी बनाया गया था और ये फिल्म भी ऑडियंस को काफी पसंद आई थी.

7. Billa (2009)

Tamil में दो बार रीमेक बनाने के बाद साल 2009 में तेलुगू भाषा में भी डॉन फिल्म का दूसरा रीमेक बनाया गया था. हालांकि हर बार फिल्म का कांसेप्ट थोडा बदला जरूर गया था लेकिन मेन टॉपिक ओरिजिनल फिल्म से ही इंस्पायर्ड था.

don movie facts in hindi prabhas billa movie facts
Image Source: indiatimes

इस बार तेलुगू सुपरस्टार प्रभास को लेकर फिल्म Billa बनाई गई थी. हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर Above Average साबित हुई थी. बाद में इस फिल्म को The Return of Rebel 2 नाम से हिंदी में भी डब किया गया था.

Special Request:

दोस्तों, इनमे से आपको कौन सी फिल्म सबसे ज्यादा पसंद आई कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. Don Movie Facts in Hindi से जुड़ी ये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

Founder & Author : My name is Deepak Giri & I am from New Delhi, India. Filmi FryDay is your one stop shop for everything Entertainment.

Leave a Comment