Awara Paagal Deewana Interesting Facts In Hindi: आवारा पागल दीवाना फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

12 Mind Blowing & Interesting Facts about Awara Paagal Deewana Movie in Hindi

Awara Paagal Deewana Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम बॉलीवुड की मल्टीस्टारर फिल्म ‘आवारा पागल दीवाना’ से जुड़ी 12 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Awara Paagal Deewana Movie Star Cast
Akshay Kumar as Guru Gulab Khatri
Suniel Shetty as Yeda Anna
Paresh Rawal as Manilal Patel
Aftab Shivdasani as Anmol Acharya
Johnny Lever as Chhota Chhatri
Rahul Dev as Vikrant

Directed by Vikram Bhatt

Produced by Firoz Nadiadwala

Music by Anu Malik

You can watch video also

Awara Paagal Deewana Interesting Facts In Hindi, Budget, Box Office Collection, Trivia, Review, Revisit, Cast & Verdict, 2002 Bollywood Film

1. ‘आवारा पागल दीवाना’ हिंदी लैंग्वेज में बनी एक एक्शन-कॉमेडी फिल्म थी जो 21 जून 2002 में रिलीज़ हुई थी. काफी कम लोग जानते होंगे कि इस फिल्म का प्लाट साल 2000 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड फिल्म ‘द होल नाइन यार्ड्स’ से काफी इंस्पायर्ड था. इतना ही नहीं फिल्म के कई एक्शन सीन हॉलीवुड फिल्म ‘द मैट्रिक्स’ और ‘रेम्बो 3’ के एक्शन सीक्वेंस से कॉपी किये गए थे. ‘आवारा पागल दीवाना’ में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, परेश रावल, आफताब शिवदासानी, राहुल देव और जॉनी लीवर जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे.

इनके अलावा फिल्म में बॉलीवुड के लीजेंड एक्टर ओम पुरी भी एक छोटा सा कैमियो करते नजर आये थे.

2. इस फिल्म का डायरेक्शन विक्रम भट्ट ने किया था. बता दें, विक्रम भट्ट हमेशा से ही लो बजट की फिल्में बनाने के लिए फेमस हैं जिनकी फिल्मों में अक्सर छोटी स्टारकास्ट ही देखने को मिलती है. लेकिन आवारा पागल दीवाना इनके करियर की पहली ऐसी फिल्म थी जिसका बजट भी बड़ा था और स्टारकास्ट भी बड़ी थी.

आपको बता दें, विक्रम भट्ट ने अपने करियर में कई बड़ी फिल्में बनाई हैं. इनमे से गुलाम, कसूर, राज़, फुटपाथ और 1920 जैसी कई फिल्में शामिल हैं. इसके अलावा ‘आवारा पागल दीवाना’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को फिरोज नाडियाडवाला ने प्रोड्यूस किया था.

Ek Villain Movie Interesting Facts In Hindi: एक विलेन से जुड़ी 16 अनसुनी और रोचक बातें

3. इस फिल्म का म्यूजिक अनु मालिक ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 6 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पॉपुलर हुए थे.

4. ‘आवारा पागल दीवाना’ फिल्म की स्टोरीलाइन की बात करें तो फिल्म की शुरुआत होती है एक माफिया डॉन (ओम पुरी) के साथ, जहां उसे हार्टअटैक आता है और वो मरने से पहले अपनी संपत्ति और 100 करोड़ के हीरों को अपनी बेटी प्रीति, बेटा विक्रांत और दामाद गुरु गुलाब खत्री के बीच कुछ इस तरह बंटवारा करता है कि विक्रांत यानी राहुल देव और गुरु यानी अक्षय के बीच प्रॉब्लम शुरू हो जाती हैं.

इसी बीच विक्रांत गुरु को एक पॉलिटिशियन की हत्या के आरोप में देश छोड़ने पर मजबूर कर देता है जिसके बाद गुरु अमेरिका में 2 इंडियन्स के पास रहने लग जाता है. ये दोनों इंडियंस अनमोल यानी आफ़ताब शिवदासानी और मणिलाल यानी परेश रावल होते हैं जो अपनी पत्नियों से छुटकारा पाना चाहते हैं.

इसी बीच विक्रांत गुरु पर भारी इनाम रख देता है जिसके बाद अनमोल और मणिलाल की पत्नी पैसे के लालच में उन दोनों को इंडिया भेज देती हैं. इस दौरान फिल्म में कई ट्विस्ट भी दिखाए गए हैं और लास्ट में विक्रांत और गुरु के बीच काफी डिशूम-डिशूम भी दिखाई गई है.

Chup Chup Ke Movie Interesting Facts In Hindi: चुप चुप के फिल्म से जुड़ी 13 अनसुनी और रोचक बातें

फिल्म में कई जगह अक्षय कुमार के जबरदस्त स्टंट दिखाए गए थे जो ऑडियंस को बेहद पसंद आये थे. इन सब के अलावा फिल्म में जॉनी लीवर और परेश रावल के बीच जबरदस्त कॉमेडी भी दिखाई गई है.

5. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से मिक्स रिव्यू मिले थे. इसके अलावा पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने इस फिल्म को 10 में से 6.2 की रेटिंग दी हुई है. हालांकि हॉलीवुड फिल्म से इंस्पायर्ड होने की वजह से इस फिल्म को कुछ नेगेटिव रिव्यू का भी सामना करना पड़ा था.

लेकिन फिर भी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपना बजट निकालने में कामयाब रही. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Awara Paagal Deewana Movie Budget : 13 करोड़ रूपये
Awara Paagal Deewana Movie Office Collection (India) : 16 करोड़ रूपये
Awara Paagal Deewana Movie Box Office Collection (Worldwide) : 28 करोड़ रूपये

6. बड़ी और उम्दा स्टारकास्ट होने की वजह से इस फिल्म से लोगों को काफी उम्मीदें थीं लेकिन नेगेटिव रिव्यू के साथ-साथ कुछ लोगों को ये फिल्म पसंद नहीं आई. इसलिए बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म को एवरेज डिक्लेअर किया गया था. वैसे ‘आवारा पागल दीवाना’ उस साल की टॉप 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल जरूर हुई थी. इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 5 फिल्मों में पहले नंबर पर शाहरुख़ खान की फिल्म देवदास थी.

दूसरे नंबर पर मल्टीस्टारर फिल्म कांटे, तीसरे नंबर पर हॉरर फिल्म राज़, चौथे नंबर पर सलमान खान और शाहरुख़ खान की फिल्म हम तुम्हारे हैं सनम और पांचवें नंबर पर मल्टीस्टारर फिल्म आंखें थी.

Veer Zaara Movie Interesting Facts In Hindi: Shah Rukh Khan की फिल्म वीर जारा से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें

7. बॉक्स ऑफिस पर तो ये फिल्म बड़ी ब्लॉकबस्टर नहीं हो पाई लेकिन कई अवॉर्ड जीतने में जरूर कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 7 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 6 अवॉर्ड अपने नाम किये थे. बता दें, इस फिल्म के लिए सबसे ज्यादा अवॉर्ड परेश रावल ने बटोरे थे. परेश रावल को फिल्मफेयर अवॉर्ड, सनसुई अवारुड्स, जीसिने अवॉर्ड्स और स्क्रीन अवॉर्ड्स की तरफ से बेस्ट कॉमिक एक्टर का अवॉर्ड दिया गया था.

बता दें, फिल्म में परेश रावल लीड रोल में थे, इसलिए अक्षय कुमार को बॉलीवुड अवॉर्ड की तरफ से बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड भी दिया गया था.

8. इस फिल्म में कई जगह जबरदस्त एक्शन सीक्वेंस दिखाए गए हैं. बता दें, फिल्म के लिए ‘द मैट्रिक्स’ और हांगकांग की कई बड़ी एक्शन फिल्मों में एक्शन कोरियोग्राफर का काम करने वाले डियोन लैम को हायर किया गया था. बता दें, जब आवारा पागल दीवाना के शुरुआत में अक्षय कुमार की फाइटिंग दिखाई जाती है तो वो एक्शन सीन काफी हद तक ‘द मैट्रिक्स’ के एक्शन सीक्वेंस से कॉपी किये गए थे.

इसके अलावा जब राहुल देव अक्षय कुमार का मास्क पहनकर बिल्डिंग के अंदर फाइट करते हुए नजर आते हैं वो सीन भी ‘द मैट्रिक्स’ से काफी इंस्पायर्ड थे.

9. इनके अलावा जब फिल्म में सुनील शेट्टी की एंट्री होती है तो वो फाइट करते नजर आते हैं. ये फाइट और एक्शन सीन भी हॉलीवुड सुपरस्टार सिलवेस्टर स्टैलोन की फिल्म ‘रेम्बो 3’ के इंट्रोडक्शन सीन से काफी इंस्पायर्ड थे.

15 Mind Blowing & Interesting Facts about Kick Movie In Hindi: Kick फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

10. इस फिल्म में सुनील शेट्टी का नाम अन्ना होता है. बता दें, रियल लाइफ और बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में भी अधिकांश लोग सुनील शेट्टी को प्यार से अन्ना कहकर ही बुलाते हैं. इस फिल्म की रिलीज़ के बाद सुनील शेट्टी काफी अपसेट हो गए थे. उन्होंने इस दौरान कई इंटरव्यू में ये खुलासा किया था कि फिल्म साइन करते टाइम उनका रोल काफी ज्यादा था लेकिन शूटिंग करते-करते उनका रोल कम होता चला गया.

इतना ही नहीं फिल्म में जब उनका रोल एंड होता है तो उस एंडिंग से भी वो खुश नहीं थे. सुनील शेट्टी चाहते थे कि फिल्म में उनके रोल का एंड और भी बेहतर हो. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. सुनील शेट्टी का मानना था कि मेकर्स ने फिल्म में अक्षय को सबसे ज्यादा अहमियत दी थी.

11. राहुल देव ने फिल्म में विक्रांत का रोल प्ले किया है. इनसे पहले इस रोल के लिए बॉलीवुड एक्टर जैकी श्रॉफ को साइन किया गया था लेकिन कुछ अननोन रीज़न की वजह से वो ये फिल्म नहीं कर पाए. रिपोर्ट्स के मुताबिक विक्रांत वाले रोल के लिए अजय देवगन से भी बात की गई थी लेकिन वो उन दिनों अपनी फिल्म कंपनी और हम किसी से कम नहीं की शूटिंग में बिजी थे.

इसी वजह से वो आवारा पागल दीवाना के लिए डेट्स नहीं निकाल पा रहे थे. इसलिए उन्होंने इस रोल के लिए मना कर दिया. बाद में ये रोल राहुल देव के पास चला गया.

12. इनके अलावा फिल्म में टीना के रोल के लिए आरती छाबड़िया से पहले ट्विंकल खन्ना को साइन किया गया था लेकिन कुछ अननोन रीज़न की वजह से वो भी इस फिल्म में काम नहीं कर पाईं. ट्विंकल खन्ना के बाद फिल्म में प्रियंका चोपड़ा को लिया गया था लेकिन उन्होंने भी ये फिल्म छोड़ दी. बाद में ये रोल आरती छाबड़िया के पास चला गया.

Special Request

Bollywood फिल्म Awara Paagal Deewana फिल्म से जुड़ी ये जानकारी आपको कैसी लगी? कमेंट में अपनी राय जरूर दें. जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर भी करें, धन्यवाद.

Founder & Author : My name is Deepak Giri & I am from New Delhi, India. Filmi FryDay is your one stop shop for everything Entertainment.

Leave a Comment