Sooryavansham Movie Facts In Hindi: Amitabh Bachchan की फिल्म सूर्यवंशम से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

Sooryavansham Movie Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम साल 1999 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘सूर्यवंशम’ (Sooryavansham) से जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे.

Sooryavansham Movie Star Cast
Amitabh Bachchan as Thakur Bhanu Pratap Singh / Heera
Soundarya as Radha Thakur
Jayasudha as Sharda
Anupam Kher as Dharmendra (Mindra)
Kader Khan as Major Ranjit Kumar Singh

Directed by E. V. V. Satyanarayana
Produced by G. Adiseshagiri Rao
Music by Anu Malik

You can watch video also about Sooryavansham Movie Facts in Hindi

Sooryavansham Movie Facts In Hindi, Trivia, Lifetime Box Office Collection, Budget & Verdict

1. ‘सूर्यवंशम’ (Sooryavansham) 21 मई 1999 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), सौन्दर्या (Soundarya), जयासुधा (Jayasudha), अनुपम खेर (Anupam Kher) और कादर खान (Kader Khan) जैसे कई बड़े सितारे नजर आये थे. बता दें, इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने डबल रोल निभाया था.

2. फिल्म का डायरेक्शन ईवीवी सत्यनारायणा (E. V. V. Satyanarayana) ने किया था. इनके अलावा फिल्म को जी. आदिसेशगिरी राव (G. Adiseshagiri Rao) ने फिल्म को प्रोड्यूस किया था.

3. इस फिल्म का म्यूजिक अनु मलिक (Anu Malik) ने कंपोज़ किया था. इस फिल्म में 6 गाने थे और सभी गाने काफी पसंद किये गए थे. फिल्म के गानों में सोनू निगम (Sonu Nigam), कुमार सानु (Kumar Sanu), जसपिंदर नरूला (Jaspinder Narula), के. एस. चित्रा (K. S. Chitra), अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) जैसे सिंगर ने अपनी आवाज दी थी.

sooryavansham movie facts in hindi Sooryavansham music anu malik

4. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एवरेज साबित हुई थी. देखिये इस फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े:

Sooryavansham Movie Budget: 7 करोड़ रूपये
Sooryavansham Box Office Collection (India): 7 करोड़ रूपये
Sooryavansham Box Office Collection (Worldwide): 13 करोड़ रूपये

5. आपको बता दें, ‘सूर्यवंशम’ फिल्म के डायरेक्टर ईवीवी सत्यनारायणा की यह पहली और आखिरी हिंदी फिल्म थी. क्योंकि इस फिल्म के बाद इन्होने किसी भी बॉलीवुड फिल्म का निर्देशन नहीं किया.

Read Also : Don Movie Facts in Hindi: Interesting Facts about Don Movie & It’s All Remake | 1978 Bollywood Movie

6. सत्यनारायण के अलावा फिल्म की एक्ट्रेस सौंदर्या के करियर की भी यह इकलौती बॉलीवुड फिल्म थी. क्योंकि इस फिल्म के बाद वह किसी भी बॉलीवुड फिल्म में नजर नहीं आईं. आपको बता दें, साल 2004 में एक प्लेन क्रेश के दौरान इनकी मृत्यु हो गई थी.

7. ‘सूर्यवंशम’ साल 1997 में रिलीज़ हुई ब्लॉकबस्टर तमिल फिल्म ‘सूर्यवंसम’ (Sooryavamsam) की रीमेक थी. आपको बता दें, तमिल फिल्म ‘सूर्यवंसम’ का रीमेक सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि तेलुगू भाषा में ‘सूर्यवंसम’ (Sooryavasam), कन्नड़ भाषा में ‘सूर्य वमशा’ (Soorya Vamsha) और भोजपुरी में ‘दूल्हा मिलल दिलदार’ (Dulha Milal Dildaar) नाम से भी बनाया जा चुका है. वैसे इन सब के बारे में एक डिटेल में आर्टिकल आपको हमारी वेबसाइट में मिल जायेगा, एक बार जरूर देखें.

sooryavansham movie facts in hindi sooryavansham remakes

8. आपको बता दें, ‘सूर्यवंशम’ से पहले अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर और कादर खान साल 1998 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ (Bade Miyan Chote Miyan) में भी एक साथ नजर आये थे. कमाल की बात ये है कि इस फिल्म में भी अमिताभ बच्चन डबल रोल में नजर आये थे. फिल्म में गोविंदा (Govinda) को भी डबल रोल में दिखाया गया था.

9. आपको जानकार हैरानी होगी कि ‘सूर्यवंशम’ में हीरा ठाकुर की मां का रोल करने वाली जयासुधा और हीरा ठाकुर की ही पत्नी का रोल निभाने वाली सौंदर्या को बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री रेखा (Rekha) ने अपनी आवाज दी है.

Read Also: 10 Mind Blowing & Interesting Facts about Ek Tha Tiger In Hindi: Ek Tha Tiger फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

10. फिल्म की स्टारकास्ट फाइनल होने से पहले इस फिल्म में बाप बेटे के रोल के लिए रियल लाइफ बाप-बेटे अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) को लेने की बात चल रही थी. लेकिन यह संभव नहीं हो पाया.

11. बताया जाता है ‘सूर्यवंशम’ रिलीज़ होते ही इसके सैटेलाइट राइट्स अगले 100 सालों तक के लिए सोनी मैक्स (Sony Max) ने खरीद लिए थे. यही वजह है कि यह फिल्म सोनी मैक्स चैनल पर बार-बार दिखाई जाती है. आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें, कि इस फिल्म की रिलीज़ के ठीक दो महीने बाद यानी 20 जुलाई को सोनी मैक्स चैनल की शुरुआत भी हुई थी.

sooryavansham movie facts in hindi sooryavansham on set max

12. सौंदर्या से पहले फिल्म में लीड एक्ट्रेस के रोल के लिए सबसे पहले पूजा बत्रा (Pooja Batra) से बात की गई थी लेकिन वो उस समय समय तक अनिल कपूर (Anil Kapoor) की फिल्म ‘विरासत’ (Virasat) साइन कर चुकी थी, इसलिए उन्होंने ‘सूर्यवंशम’ के लिए मना कर दिया.

13. फिल्म में बॉलीवुड एक्टर राजेश खट्टर (Rajesh Khattar) और एक्ट्रेस नीलिमा अजीम (Neelima Azeem) ने पति पत्नी का किरदार निभाया था. कमाल की बात ये है कि ये दोनों उस समय रियल लाइफ में भी पति पत्नी थे.

Read Also: The Exorcist Movie Facts in Hindi: वो शापित फिल्म जिसे देखने वालों को आया हार्ट अटैक और शूटिंग में हुई 20 की मौत

14. आपको बता दें, शुरुआत में यह फिल्म टीवी पर काफी पसंद की गई थी. लेकिन सिनेमाघरों में रिलीज़ से पहले इस फिल्म का प्रोमोशन ठीक ढंग से नहीं किया गया था. अधिकांश क्रिटिक्स के मुताबिक फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट ना होने की एक सबसे बड़ी वजह ये भी रही थी. वैसे सूर्यवंषम के अलावा भी कई ऐसी फ़िल्में रहीं जो थियेटरों में फ्लॉप रही लेकिन टीवी पर इन्हें खूब प्यार मिला और इस बारे में हम डिटेल में एक आर्टिकल लिख चुके हैं. अगर आप चाहें तो जरूर देखें.

15. प्रोमोशन में तो कमी रही ही साथ ही फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ लीड एक्ट्रेस का चयन भी ठीक ढंग से नहीं किया था. बता दें, उस दौरान अमिताभ बच्चन 57 साल के थे जबकि जयासुधा की उम्र 40 साल थी. इतना ही नहीं सौंदर्या तो उस दौरान महज 27 साल की थीं. इसलिए अमिताभ के साथ इन दोनों की जोड़ी दर्शकों को बिलकुल पसंद नहीं आई.

Special Request:

दोस्तों, Sooryavansham फिल्म से जुड़ी ये जानकारी आपको कैसी लगी? कमेंट जरूर करें. आज की ये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

Founder & Author : My name is Deepak Giri & I am from New Delhi, India. Filmi FryDay is your one stop shop for everything Entertainment.

Leave a Comment