Top 10 Bollywood Stars Who Played Double Roles or Multiple Roles in Their Movies – Part 2

Top 10 Best Double Roles in Bollywood Movies – Part 2

Bollywood Stars Who Played Double Roles: दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम Bollywood के उन टॉप 10 एक्टर्स के बारे में बात करेंगे जिन्हें बड़े पर्दे पर डबल रोल्स या फिर मल्टीपल रोल्स में देखा जा चुका है. ये इस सीरीज का दूसरा पार्ट है. अगर आपने अभी तक पहला पार्ट नहीं देखा है तो जरूर देखें. इसका लिंक आपको इसी आर्टिकल में मिल जायेगा.

You can watch video also

Top 10 Bollywood Stars Who Played Double Roles in Their Movies – Part 2

Sanjeev Kumar

लिस्ट में पहला नाम है Bollywood के दिग्गज एक्टर Sanjeev Kumar साहब का जिन्होंने अपने करियर में कई बड़ी और ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया था. संजीव कुमार साहब ने भी कई फिल्मों में डबल रोल प्ले किया था. सबसे पहले इन्हें साल 1968 में रिलीज़ हुई फिल्म Raja Aur Rank में डबल रोल में देखा गया था. इस फिल्म में संजीव कुमार को एक रोल में Sudhir जबकि दूसरे में Vijay के किरदार में देखा गया था.

फिल्म ऑडियंस को काफी पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी सक्सेसफुल रही थी. इसके बाद संजीव कुमार ने Biwi-O-Biwi और Angoor में भी डबल रोल प्ले किया था. इतना ही नही फिल्म Naya Din Nai Raat में तो इन्होने 9 करैक्टर्स प्ले किये थे. इन सभी फिल्मों में से मैक्सिमम फिल्में ऑडियंस को पसंद आई थीं और बॉक्स ऑफिस पर भी सक्सेसफुल रही थीं.

Dev Anand

दोस्तों, अब बात करेंगे Bollywood के एवरग्रीन सुपरस्टार Dev Anand साहब के बारे में जिन्होंने Bollywood में लगभग 5 दशकों तक काम किया था. इन्होने अपने करियर में कई ऐसी फिल्में की जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकार्ड्स बनाए थे जबकि कुछ फिल्मों में इन्हें डबल रोल में भी देखा गया था.

अगर इनके करियर की डबल रोल वाली फिल्मों की बात करें तो इन्हें साल 1961 में रिलीज़ हुई फिल्म Hum Dono में पहली बार डबल रोल में देखा गया था. इस फिल्म में ये एक रोल में Major Manohar Lal Verma और दूसरे में Capt. Anand के करैक्टर में नजर आये थे.

फिल्म में देव आनंद साहब की परफॉरमेंस ऑडियंस को बेहद पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी ये फिल्म Hit रही थी. इस फिल्म के बाद देव आनंद साहब ने 1973 में रिलीज़ हुई फिल्म Banarasi Babu में भी डबल रोल प्ले किया था और ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर Hit रही थी.

Top 10 Bollywood Actors Who Played Double Roles or Multiple Roles in Their Movies

Rishi Kapoor

दोस्तों, अब बात करेंगे Bollywood के एक और दिग्गज एक्टर Rishi Kapoor साहब के बारे में. इन्होने अपने करियर में कई बड़ी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दीं थीं. साथ ही ढेर सारे अवॉर्ड्स भी जीते हैं. अगर इनके द्वारा निभाये गए डबल रोल्स की बात करें तो इन्हें सबसे पहले साल 1975 में रिलीज़ हुई फिल्म Raaja में डबल रोल में देखा गया था. इस फिल्म में इन्होने एक Inspector Ram और दूसरा Raaja का रोल प्ले किया था.

इस फिल्म के बाद इन्हें कई फिल्मों में डबल रोल में देखा गया था. इनमे से Rahi Badal Gaye, Janam Janam, Banjaran, Bol Radha Bol और Karobaar जैसी फिल्में शामिल हैं.

Dharmendra

दोस्तों, लिस्ट में अगला नाम है एक और एवरग्रीन सुपरस्टार Dharmendra का जिन्होंने अपने करियर में कई बड़ी फिल्में की और लोगों के बीच जगह बनाने में कामयाब रहे. इन्होने अपने करियर में कई डबल रोल वाली फिल्मों में भी काम किया है. इन्हें सबसे पहले साल 1968 में रिलीज़ हुई फिल्म Izzat में डबल रोल में देखा गया था. फिल्म में इन्होने एक Shekhar और दूसरा Dilip Singh का किरदार निभाया था.

धर्मेन्द्र साहब की परफॉरमेंस को ऑडियंस की तरफ से काफी तारीफ मिली थी. साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी ये फिल्म सक्सेसफुल रही थी. इसके बाद इन्हें Yakeen, Samadhi, Pratigya, Ghazab और Jeene Nahi Doonga में भी डबल रोल में देखा जा चुका है.

Top 10 Telugu Actors Who Played Double Roles or Multiple Roles in Their Movies

Jeetendra

दोस्तों, अब बात करते हैं Bollywood के एक और बेहतरीन और दिग्गज सुपरस्टार Jeetendra साहब के बारे में जिन्होंने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में करीब 4 दशकों तक काम किया. इस दौरान इन्होने कई बड़ी फिल्में की और ढेर सारे अवॉर्ड भी जीते. साथ ही कई फिल्मों में ये डबल रोल में भी नजर आये थे. इनके डबल रोल वाली फिल्मों की बात करें तो इन्हें सबसे पहले 1969 में रिलीज़ हुई फिल्म Jigri Dost में डबल रोल में देखा गया था.

 

इस फिल्म में ये एक रोल में Gopi और दूसरे में Adv. Anand के करैक्टर में नजर आये थे. इस फिल्म के बाद इन्हें Roop Tera Mastana, Jaise Ko Taisa, Maang Bharo Sajana, Pyaasa Sawan, Justice Chaudhry और Mawaali जैसी कई फिल्मों में भी डबल रोल में देखा गया था.

इनमे से मैक्सिमम फिल्में ऑडियंस को पसंद आई थीं और बॉक्स ऑफिस पर भी सक्सेसफुल रही थीं. साथ ही आपको ये भी बता दूं कि इनमे से मैक्सिमम फिल्में साउथ इंडियन फिल्मों की रीमेक थीं.

Ajay Devgn

लिस्ट में अगला नाम आता है बॉलीवुड के Singham कहे जाने वाले सुपरस्टार Ajay Devgn का जो पिछले 3 दशकों से लगातार फिल्मों में एक्टिव हैं और इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं. अजय देवगन ने भी कई फिल्मों में डबल रोल प्ले किया है. अजय को डबल रोल में पहली बार 1999 में रिलीज़ हुई फिल्म Hindustan Ki Kasam में देखा गया था. इस फिल्म में एक रोल में अजय को Ajay Malhotra और दूसरे रोल में Tauheed उर्फ़ Raju के किरदार में दिखाया गया था.

फिल्म में ये दोनों ट्विन ब्रदर्स दिखाए गए थे. हालांकि ओपनिंग डे पर इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पिछले सभी रिकार्ड्स तोड़ दिए थे लेकिन ओवरऑल बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म एवरेज बिज़नेस ही कर पाई थी. इस फिल्म के बाद अजय देवगन Gair, Ye Raaste Hain Pyaar Ke और Action Jackson में भी डबल रोल में नजर आ चुके हैं.

Top 10 Tamil Actors Who Played Double Roles or Multiple Roles in Their Movies

Mithun Chakraborty

दोस्तों, अब बात करेंगे Bollywood के एक और सुपरस्टार Mithun Chakraborty के बारे में जो 70s से लेकर अभी तक फिल्मों में एक्टिव हैं. अभी तक इन्होने कई बड़ी फिल्में की और इस दौरान ढेर सारे अवॉर्ड भी जीते. इन सब के अलावा इन्होने अपने करियर में कई फिल्में ऐसी भी की जिनमे ये डबल रोल में नजर आये थे. इन्हें डबल रोल में पहली बार साल 1980 में रिलीज़ हुई फिल्म Taxi Chor में देखा गया था.

इस फिल्म में एक रोल में इन्हें Rajesh और दूसरे में Ritesh के किरदार में देखा गया था. इसके बाद इन्होने कई डबल रोल वाली फिल्में की. इनमे से Amne Samne, Kasam Paid Karnewale Ki, Ladaai, Jallad और Heeralal Pannalal जैसी कई फिल्में शामिल हैं.

इनमे से फिल्म Jallad के लिए मिथुन को Filmfare Awards और Screen Awards की तरफ से Best Villain का अवॉर्ड भी दिया गया था.

Kader Khan

दोस्तों, लिस्ट में अगला नाम है बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर Kader Khan साहब का जिन्हें बॉलीवुड फिल्मों में मैक्सिमम सपोर्टिंग किरदारों में ही देखा गया था. कुछ फिल्मो में ये विलेन के रोल्स में भी नजर आये थे जबकि कुछ फिल्मों में इन्होने डबल रोल भी प्ले किया था. इन्होने 70s में अपने करियर की शुरुआत की थी और 2015 तक फिल्मों में एक्टिव रहे. इस दौरान इन्होने ढेर सारी ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं और साथ ही कई अवॉर्ड भी जीते.

अगर इनके करियर की डबल रोल वाली फिल्मों की बात करें तो इन्हें ड्यूल रोल में सबसे पहले 1982 में रिलीज़ हुई फिल्म Badle Ki Aag में देखा गया था. फिल्म में इन्होने Shambhu और Rajaram नाम से 2 रोल प्ले किये थे. इसके बाद इन्हें Hum, Umar 55 Ki Dil Bachpan Ka, Aankhen, Pehla Pehla Pyaar और Bade Miyan Chote Miyan जैसी कई फिल्मों में डबल रोल में देखा गया था. लगभग सभी फिल्मों में इनकी परफॉरमेंस ऑडियंस को काफी पसंद आई थी.

Hema Malini

दोस्तों, बॉलीवुड में सिर्फ मेल एक्टर्स ही नहीं बल्कि कई एक्ट्रेसस ने भी फिल्मों में डबल रोल निभाये हैं. आज की इस पोस्ट में हमने बॉलीवुड की उन 2 एक्ट्रेसस के नाम शामिल किये हैं जिन्हें डबल रोल में ऑडियंस की तरफ से काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. पहला नाम है बॉलीवुड की एवरग्रीन और ड्रीम गर्ल के नाम से फेमस Hema Malini जी का जिन्होंने अपने करियर में कई बड़ी फिल्में की और ढेर सारे अवॉर्ड भी जीते.

इन्होने 60s में अपने करियर की शुरुआत की थी और आज भी फिल्मों में एक्टिव हैं. इनकी डबल रोल वाली फिल्मों की बात करें तो इन्हें साल 1972 में रिलीज़ हुई फिल्म Seeta Aur Geeta में डबल रोल में देखा गया था. ये फिल्म Dilip Kumar साहब की Blockbuster फिल्म Ram Aur Shyam के तर्ज पर बनाई गई थी.

फिल्म ऑडियंस को बेहद पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी सक्सेसफुल रही थी. इतना ही नहीं हेमा जी की बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए उन्हें Filmfare Awards की तरफ से Best Actress का अवॉर्ड भी दिया गया था.

Sridevi

दोस्तों, एक्ट्रेसस में दूसरा नाम है बॉलीवुड की एक और दिग्गज एक्ट्रेस Sridevi जी का जिन्होंने अपने करियर में सिर्फ Hindi भाषा में ही नहीं बल्कि Tamil, Telugu, Malayalam और Kannada लैंग्वेज की भी कई फिल्मों में काम किया था. इस दौरान इनकी कई फिल्मों ने कई रिकार्ड्स भी कायम किये और इन्होने ढेर सारे अवॉर्ड भी जीते. इनके डबल रोल वाली फिल्मों की बात करें तो इन्हें सबसे पहले 1989 में रिलीज़ हुई फिल्म Chaalbaaz में डबल रोल में देखा गया था.

ये फिल्म हेमा जी की फिल्म Seeta Aur Geeta से काफी इंस्पायर्ड थी. चालबाज़ में श्रीदेवी जी ने Anju और Manju नाम से 2 किरदार निभाये थे. दोनों ही करैक्टर ऑडियंस को खूब पसंद आये थे और फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल रही थी. इतना ही नहीं हेमा जी की तरह श्रीदेवी को भी उनकी बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए Filmfare Awards की तरफ से Best Actress का अवॉर्ड दिया गया था.

चालबाज़ के अलावा श्रीदेवी को Lamhe और Khuda Gawah में भी डबल रोल में देखा गया था. लगभग सभी फिल्मों में इनकी परफॉरमेंस ऑडियंस को काफी पसंद आई थी.

Special Request:

दोस्तों, इनमे से आपका फेवरेट रोल कौन सा है? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. ये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

Founder & Author : My name is Deepak Giri & I am from New Delhi, India. Filmi FryDay is your one stop shop for everything Entertainment.

Leave a Comment